लाइव टीवी

वजन कम करने के लिए ऐसे पिएं ग्रीन टी, जानें क्या है सही तरीका और समय

Updated Apr 03, 2020 | 14:58 IST

Best Green Tea: ग्रीन टी पीने से वजन कम होता है, इसके बारे में आपने सुना होगा। वजन कम करने के अलावा ग्रीन टी सेहत के लिए भी काफी लाभदायक है। वहीं क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी कैसे पीना चाहिए...

Loading ...
green tea for weight loss
मुख्य बातें
  • ग्रीन टी सेहत के लिए बेहद लाभदायक है।
  • वजन कम करने के लिए लोग रोजाना ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं।
  • जानें ग्रीन टी पीने का सही तरीका।

इन दिनों कई ऐसे लोग हैं, जो रोजाना ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं। ग्रीन टी की मदद से आप न सिर्फ फिट रहते हैं बल्कि हेल्दी लाइफस्टाइल भी जी सकते हैं। ग्रीन टी को लेकर ऐसी चर्चा है कि यह मोटापे को कम करता है। ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं या चर्बी से परेशान हैं तो डेली रूटीन में ग्रीन टी को शामिल करें। वहीं क्या आपको पता है कि वजन कम करने के लिए ग्रीन टी कैसे पीएं। आइए जानते हैं कि ग्रीन टी पीने से पहले किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

वजन कम करने में मदद करता है ग्रीन टी- रिसर्च के मुताबिक ग्रीन टी में मौजूद फ्लेवोनोइड्स और कैफीन मेटाबोलिक रेट, ऑक्सीकरण को बढ़ाने और इंसुनिल की गतिविधि में सुधार लाने में मदद करता है। ग्रीन टी की मदद से आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं। बता दें कि एक्सरसाइज के साथ ग्रीन टी का इस्तेमाल एक सप्लीमेंट के तौर पर किया जाता है। रिसर्च की मानें तो, ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर के 75-100 प्रतिशत कैलोरी बर्न होते हैं। 

ग्रीन टी का सेवन अधिक न करें- कई बार लोगों को लगता है कि बार-बार ग्रीन टी पीने से वजन कम होता है। जबकि ऐसा नहीं है वजन घटाने के फायदे अलग-अलग गतिशीलता के आधार पर अलग होते हैं, ऐसे में रोजाना 2 कप ग्रीन टी पीना काफी है। क्योंकि किसी भी चीज की अधिकता सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। इसके अलावा इसे खाली पेट बिल्कुल न पिएं।

वजन कम करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर हो ग्रीन टी- मार्केट में कई तरह के ग्रीन टी मिलते हैं। लेकिन आप वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसे ग्रीन टी का सेवन करें जिसमें पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा अधिक पाई जाते हों। इस मामले में आप अपनी डायटीशियन की भी सलाह भी ले सकते हैं।

ग्रीन टी पीने का सही तरीका- ग्रीन टी बनाते समय अधिक ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में पानी को अधिक देर तक गर्म न करें वरना ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन्स क्षतिग्रस्त हो जाएंगे। इसके लिए सबसे पहले पानी को उबालें और 10 मिनट तक छोड़ दें। फिर इस पानी में ग्रीन टी के पत्तों पर डालें और अब इसे 1 मिनट तक छोड़ दें। अब उन पत्तियों को छानकर चाय पी लें। 

ग्रीन टी के हैं कई फायदे- ग्रीन टी में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। जिसकी वजह आप न सिर्फ हेल्दी रहते हैं बल्कि कई अन्य बीमारियों से भी खुद को बचा सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट के साथ इसमें विटामिन बी और सी भी मौजूद होते हैं। यह आपके पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही ग्रीन टी से कब्ज जैसी समस्यां भी दूर होते हैं।