लाइव टीवी

प्रेग्नेंसी में कहीं आपको भी तो नहीं होता सिर में तेज दर्द, जानिए अचूक उपाय

Updated Sep 27, 2018 | 14:51 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

हार्मोनल चेंज के कारण सिर दर्द होने की समस्या पैदा होती है और कई बार इस हार्मोनल चेंजेस से कुछ और दिक्कते होती हैं। यहां जानें,  प्रेग्नेंसी के दौरान सिर में दर्द से बचने के लिए क्‍या करें। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
Headaches During Pregnancy

नई दिल्‍ली: प्रेग्नेंसी में सिर में दर्द होना कोई असमान्य बात नहीं लेकिन बार-बार होने वाले इस दर्द से पेरशानी काफी होती है। वहीं अगर आपको पहले से सिर दर्द की समस्या रही है तो प्रेग्नेंसी में ये दर्द और होने की संभावना रहती है। वैसे तो ये दर्द कई बार पूरे दिन या कई दिन तक परेशान करता है लेकिन पहले तीन महीने दर्द की फ्रिक्वेंसी ज्यादा होती है। बाद के महीने में ये दर्द कम हो सकता है।

इस दर्द का कोई एक कारण नहीं होता बल्कि इसके कई कारण होते हैं। लेकिन कुछ सावधानी और देखभाल से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। कई बार एलर्जी के कारण भी दर्द होता है। जैसे किसी सुगंध या धूल आदि से एलर्जी होने पर सिर का दर्द बढ़ सकता है।

ऐसे दर्द को सही करने के लिए कुछ चीजें जरूर आप आजमा सकती हैं जो दर्द को कम करने के साथ सही करने में भी सहायक साबित हो सकता है।

प्रेग्नेंसी में इन कारणों से होता है सिरदर्द

  1. प्रेग्नेंसी में खाने का जी नहीं होता है, लेकिन न खाना ही सिर दर्द का कारण होता है। इसलिए जरूरी है एक बार में आधी रोटी ही खाएं लेकिन इसे कई बार खाएं। इससे पेट खाली नहीं रहेगा और पेट में गैस या एसिडी बनने की संभावना नहीं रहेगी।
  2. तेजधूप और और गर्मी से बचें। प्रेग्नेंसी में गर्मी लगना आम बात है। कई लोगों को गर्मी से भी दर्द होने लगता है। जब भी धूप में निकलें अपने को अच्छे से ढक लें या छाते का प्रयोग करें। पानी का अधिक से अधिक सेवन करें।
  3. एक्सरसाइज प्रेग्नेंसी में बहुत जरूरी है। खुले पार्क में टहलना बहुत अच्छा होगा। सुबह और शाम दोनों ही वक्त आप बाहर निकले और खुली हवा में खुद को ज्यादा से ज्यादा रखें।
  4. जहां भी आप रहती हों वहां आक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए। यानी अगर ऑफिस में हों अगर लगे की आपको सिर में दर्द हो रहा तो आप कुछ देर के लिए बाहर आएं और खुले में टहलें। तैराकी भी एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज है। इसे प्रेग्नेंसी में भी करना सेफ होता है।
  5. पर्याप्त आराम भी एक इलाज है। अगर आप सही समय पर सोने या जागने का काम नहीं करती तो ये भी दर्द का कारण बन सकता है। ज्यादा काम करने और आराम न करने से भी दर्द बढ़ता है।
  6. गर्मी हो तो ठंडे पानी से नहाएं या अपने चेहरे पर ठंडे पानी का छिंटा मारें। ये प्रक्रिया आपको फ्रेश फील कराएगी।
  7. जब भी दर्द हो तो सिर की मालिश के साथ कंधों पर भी मसाज कराएं। ये तनाव से होने वाले दर्द को तेजी से सही करता है।

जब भी दर्द का अहसास हो एक शांत और अंधेरे कमरे में आ जाएं। सिर पर ठंडे पानी की पट्टी या बर्फ रख कर आराम करें। ये ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा देगा और दर्द में आराम मिलेगा।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।