लाइव टीवी

Benefits of Alcohol Massage: थकान और मांसपेशियों का दर्द दूर करती है अल्कोहल की मसाज, निखारती है खूबसूरती

Updated Mar 07, 2020 | 06:15 IST

Benefits of Alcohol Massage: अल्कोहल सेहत के लिए नुकसानदायक होती है, लेकिन इसकी मालिश कई बार फायदेमंद साबित होती है। अल्कोहल की मसाज सौंदर्य और मांसपेशियों के दर्द तक में बहुत काम आती है।

Loading ...
Benefits of Alcohol Massage, अल्कोहल मसाज
मुख्य बातें
  • एक्ने और बालों के लिए अल्कोहल फायदेमंद होता है
  • मांसपेशियों के दर्द में अल्कोहल मसाज काम आता है
  • फंगल इंफेक्शन दूर करने में अल्कोहल कारगर है

अल्कोहल का इस्तेमाल स्किन ही नहीं बालों को भी सुंदर बनाने के लिए किया जाता है। वहीं पीने से ये जहां सेहत को नुकसान देती है, वहीं अगर इससे शरीर की मसाज की जाए तो उसके एक नहीं अनेक फायदे मिलते हैं। अल्कोहल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं और यही कारण है ये स्किन इंफेक्शन और मामूली चोट पर अपना अच्छा असर दिखाती है। ये संक्रमण को बढ़ने से रोकता है। आइसोप्रोपिल अल्कोहल का उपयोग मांशपेशियों में दर्द को कम करने के साथ थकान को दूर करने के लिए किया जाता है।

जानें, अल्कोहल मसाज से होने वाले 5 फायदे

मांसपेशियों के दर्द को करता है दूर

चोट लगने या मोच के कारण दर्द हो रहा हो या मांसपेशियों में खिंचाव का दर्द हो, अल्कोहल की मसाज बहुत काम आती है। ये दर्द को खींच लेने में मददगार होता है। जिस जगह दर्द हो रहा है, वहां अल्कोहल को लगा दें और हल्के हाथों से मसाज करें। गठिया, जोड़ों के दर्द में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। थकान के कारण होने वाले शरीर के दर्द में भी अल्कोहल मसाज बहुत काम आती है।

फंगल इंफेक्शन में कारगर

जिन लोगों की नाखूनों पर बार-बार फंगल इंफेक्शन होता रहता है उनके लिए अल्कोहल बहुत काम की है। ये स्किन और नाखूनों पर होने वाले फंगस को खत्म करती हैं। इसके लिए अल्कोहल को प्रभावित जगहों पर लगाना चाहिए और सूखने तक रहने देना चाहिए। इसे धोएं नहीं।

घाव या चोट पर कारगर

किसी भी हल्की-फुल्की खरोंच या घाव पर अल्कोहल को लगाने से एंटीसेप्टिक का काम करता है। घाव यदि बार-बार पकता हो तो अल्कोहल से साफ करना और इस पर कुछ देर अल्कोहल लगा कर छोड़ देना चाहिए। इससे घाव जल्दी भरता है और इंफेक्शन के चांस नहीं रहते हैं।

एक्ने और बालों के लिए फायदेमंद

अगर आपको एक्ने है या आपके बाल बहुत ही रुखे और बेजान हैं तो अल्कोहल काम आ सकती है, लेकिन याद रखें प्योर अल्कोहल नहीं बल्कि बहुत कम प्रतिशत वाली अल्कोहल काम करती है। जैसे बीयर और वाइन। बीयर बालों के लिए अच्छी होती है और वाइन स्किन के लिए। दोनों में ही अल्कोहल की मात्रा बहुत कम होती है।

शरीर की ठंड को खींचता है अल्कोहल

शरीर को गर्माहट देने के लिए भी अल्कोहल की मसाज करनी चाहिए। ठंड में इसकी मालिश थकान के साथ शरीर में लगी ठंड को भी खींच लेती है। इससे स्किन भी ग्लो करने लगती है।

तो मसाज करने के लिए अल्कोहल का प्रयोग करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।