लाइव टीवी

Orange Peel Benefit: संतरे के छिलके से कम होता है वजन, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल 

Updated Jan 07, 2020 | 07:00 IST | Ritu

सर्दियों में संतरा (Orange) खाने का अपना ही मजा होता है, लेकिन शायद आप नहीं जानते की संतरे के साथ इसके छिलके (Peels) भी बहुत काम के होते हैं। संतरे का छिलका वेट लॉस (Weight Loss) की दवा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Health Benefit of orange peel
मुख्य बातें
  • संतरा से ज्यादा इसके छिलके फाइबर से भरे होते हैं।
  • संतरे के छिलके शरीर की चर्बी को घटाने में कारगर हैं।
  • छिलके की चाय या इसके पाउडर का खाने में इस्तेमाल करें।

अगर आप वेट लॉस प्रोग्राम के लिए ऐसा कुछ ढूंढ रहे जो तेजी से आपके फैट को कम कर सके तो संतरे के छिलके का प्रयोग करना शुरू कर दें। संतरा खाने के साथ इसके छिलके भी आपके वेट को कम करने में बेहतरीन भूमिका निभाते हैं। 

विटामिन सी से भरा संतरा आपके इम्युन और डायजेशन के लिए बहुत ही बेहतर होता है, लेकिन इसके छिलके भी किसी से कम नहीं। फाइबर युक्त संतरे के छिलके में वेट लॉस के गुण छुपे होते हैं। एक्सरसाइज के साथ यदि आप संतरे के छिलके को भी अपनी डाइट में शामिल करने लगें तो आपको काफी सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। 

ऐसे करता है वेट लॉस में संतरे का छिलका काम, जानें इसके फायदे

  1. विटामिन बी-6, कैल्शियम, प्रोविटामिन ए, फॉलेट और पॉलिफेनॉल्स से भरपूर संतरा वेट लॉस के साथ ही शुगर और अल्जाइमर के पेशेंट्स के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। संतरे के साथ यदि इसके छिलके का पाउडर भी यूज किया जाए खाने में तो इसके लाभ दोगुने हो जाते हैं। 
  2. संतरे में पाये जाने वाले फाइबर पानी में आसानी से घुल जाते हैं और इससे वेट कम होने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। संतरे का छिलका मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है इससे शरीर में जमा चर्बी तेजी से पिघलती है।
  3. अगर आपको भूख ज्यादा लगती है तो आपको संतरे के साथ संतरे के छिलके का सेवन भी करना चाहिए। संतरे के छिलके में इतना फाइबर होता है कि ये पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। इतना ही नहीं ये आंतों की सफाई में भी बहुत काम आता है। 
  4. संतरे में मौजूद कई तत्व ऐसे हैं जो वेट लॉस की प्रक्रिया को तेज बनाते हैं। विटामिन सी वेट लॉस को प्रमोट करता है। संतरे के छिलके में भी प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है। रफेज के साथ विटामिन सी मिलने से शरीर की चर्बी गलने लगती है।

संतरे के छिलके को इस तरह कर सकते हैं प्रयोग

  • संतरे के छिलके की चाय बनाएं। इसके लिए छिलकों को उबलते पानी में डाल कर पानी आधा होने पर छानकर पी लें। 
  • सूप, स्मूदी या सलाद के रूप में संतरे के छिलके खाए जा सकते हैं। इसके लिए छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़े में काट लें और तब इसका प्रयोग करें। 
  • छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। पाउडर को किसी भी खाद्य पदार्थ में मिलाकर यूज किया जा सकता है। 

संतरे के छिलके जब भी सुखाएं उसे छाएं में सुखाएं, ताकि उसके पोषक तत्व उसमें बने रहें।