लाइव टीवी

Benefits Of Bathing in Rain: तन-मन दोनों के ल‍िए अच्‍छा है बार‍िश में भीगना, जानें बरसात में नहाने के फायदे

Updated Jun 25, 2021 | 19:34 IST

बार‍िश आने पर थोड़ा समय इसमें भीगने के ल‍िए जरूर न‍िकालें। बरसात में नहाना तन और मन दोनों के ल‍िए अच्‍छा माना जाता है। जानें क्‍या होंगे इसके फायदे।

Loading ...
benefits of bath in rain (Pic : Istock)
मुख्य बातें
  • बारिश में नहाने से घमौरियों से न‍िजात म‍िलती है
  • बरसात के पानी से नहाने से मन तरोताजा होता है
  • बरसात में पानी से नहाने से हार्मोन बैलेंस ठीक रहता है

Health Benefits Of Bathing in Rain: बार‍िश में नहाने के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ बताए गए हैं। बारिश के पानी में यदि आप नहाएं, तो घमौर‍ियां दूर होने के साथ-साथ आपका बॉडी टेंपरेचर भी संतुलित बना रह सकता हैं। वैसे भी बारिश के पानी में नहाना किसे पसंद नहीं होता है। लेकिन क्या आपको पता है, कि इस पानी से नहाने से हमें कई तरह की फायदे मिल सकते हैं। अगर नहीं, तो आज हम आपको बारिश के पानी से नहाने के क्या-क्या फायदे मिलते हैं इनके बारे में बताते हैं। 

बारिश के पानी से नहाने के स्वास्थ्य लाभ

1. बाल रहें हेल्‍दी 

बारिश के मौसम में अक्सर बाल झड़ने की समस्या सुनने को मिलती है। ऐसे में यदि आप बारिश के पानी से नहाएं, तो आपके बाल की गंदगी धुल सकती है। आपके बाल स्वस्थ और हेल्दी हो सकते हैं।

2. विटामिन बी12 म‍िलेगा 

बारिश का पानी बेहद हल्का और क्षारीय होता है। इस पानी में दिमाग और शरीर को तरोताजा करने की क्षमता पाई जाती है। यदि आप गर्मी के दिनों में बारिश के पानी से नहाएं, तो आपके शरीर को विटामिन बी12 प्राप्त हो सकती है।

3. हार्मोनल चेंजेज को रखे बैलेंस

गर्मी के दिनों में बारिश में नहाने से हमारे शरीर में हार्मोन संतुलित रहता है। आपको बता दें, कि बारिश के पानी से नहाने से ना केवल हार्मोन संतुलित रहता है, बल्कि कान दर्द की समस्या में भी यह रामबाण की तरह काम करता है।

4.  रैशेज को करे दूर

बरसात के मौसम में अक्सर घमौरी, रैशेज और तरह-तरह की त्‍वचा संबंधी समस्‍याएं हो जाती हैं। आपको बता दें, कि यह सारी समस्या अधिकतर पसीने की वजह से होता है। यदि आप गर्मी के दिनों में बारिश के पानी में नहाएं, तो आपका बॉडी टेंपरेचर सही रहेगा और आप के शरीर में रैशेज निकलने बंद हो जाएंगे।

5. तनाव को करे दूर

बारिश के पानी में एंडोफार्मिन और सेरोटोनिन जैसे हैप्पीनेस हार्मोन रिलीज होते हैं, जो तनाव को दूर करने में बेहद फायदेमंद होता है।