लाइव टीवी

Broccoli Benefits: ब्रोकली में है कैंसर और प्रदूषण से लड़ने का गुण, जानें इसके 7 बड़े फायदे 

Updated Nov 21, 2019 | 07:00 IST | Ritu

ब्रोकली (Broccoli) स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद (Health Benefits) है। एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) से भरी ब्रोकली में प्रदूषण और कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों से बचाने का गुण होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Broccoli
मुख्य बातें
  • ब्रोकली में सारे ही पोषक तत्व मौजूद हैं
  • दिल और हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है
  • खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में सहायक है

इस स्वादिष्ट सब्जी इतने पोषक तत्व हैं जितना किसी एक सब्जी में शायद ही मिले। ब्रोकली विटामिन के और सी का बहुत बड़ा खजाना है। फोलेट (फोलिक एसिड) के साथ इसमें पोटेशियम और फाइबर भी खूब होता है। शरीर की रोज के पोषण की जरूरत का सारा कुछ इस अकेली ब्रोकली में पाया जा सकता है। विटामिन सी कोलेजन का निर्माण करता है, जो शरीर के ऊतकों और हड्डी के निर्माण और घावों को भरने के साथ शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मददगार होता है।

यही कारण है कि इसे खाने से शरीर मुक्त कणों के नुकसान से भी दूर रहता है। इन दिनों जब हर जगह प्रदूषण छाया हुआ तो ब्रोकली को अपने खाने में शामिल करना न भूलें। तमाम गंभीर बीमारियों के साथ ही ये प्रदूषण से भी शरीर को बचाती है।

ब्रोकली के अद्भुद स्वास्थ्य भरे फायदे

1. कैंसर की रोकथाम करती है: ब्रोकली कैंसर से लड़ने वाली और प्रतिरक्षा बढ़ाने वालें गुणों से भरी होती है। ब्रोकली में एस्ट्रोजेन को नष्ट करने के गुण होते हैं, जो कैंसर का कारण बनते हैं। ब्रेस्ट कैंसर और गर्भाशय कैंसर को रोकने में ये बहुत कारगर है।

2. हृदय स्वास्थ्य: ब्रोकली दिल को हेल्दी बनाती है। इसमें फाइबर, फैटी एसिड और विटामिन होते हैं जो शरीर में रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं। खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। ब्रोकली रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाने से भी बचाती है।

3. एलर्जी और सूजन को कम करने में मददगार: शरीर में एलर्जी और शरीर की सूजन को कम करने में भी ब्रोकली बहुत काम आती है। ब्रोकली में ओमेगा 3 फैटी एसिड बहुत होता है जो एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में जाना जाता है। ये गठिया से भी बचाती है,क्योंकि इसमें सल्फोराफेन एंजाइम होता है जा ज्वाइंट्स को अवरुद्ध करता है जो ज्वाइंट डिस्ट्रक्शन का कारण बनते हैं जिससे हड्डियों में सूजन आती है।

4. एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस: ब्रोकली एंटीऑक्सिडेंट का पावरहाउस है और यही कारण है कि ये इम्युन सिस्टम के लिए बहुत अच्छी है। ब्रोकली में फ्लेवोनोइड्स भी होते हैं जो विटामिन सी को कुशलतापूर्वक रीसायकल करने में मदद करते हैं।

5. हड्डियों की मजबूती : ब्रोकली में कैल्शियम और विटामिन के दोनों बहुत होते हैं, इसलिए ये हड्डियों को मजबूत करने और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने वाली है। कैल्शियम के साथ ब्रोकली मैग्नीशियम, जस्ता और फॉस्फोरस जैसे अन्य पोषक तत्वों से भी भरी हुई है। बच्चों, बुजुर्गों और ब्रेस्टफीड कराने वाली मांओं को ये जरूर खाना चाहिए।

6. डिटॉक्सिफिकेशन : ब्रोकली फाइबर में समृद्ध है, इसलिए यह पाचन तंत्र के माध्यम से शरीर को डिटॉक्स करती है। इसमें कई फाइटोन्यूट्रिएंट्स शामिल हैं जो शरीर की डिटॉक्स प्रक्रिया में मदद करते हैं।

7. प्रदूषण से बचाती है : ब्रोकली शरीर से खतरनाक वायु प्रदूषकों को आसानी से निकाल देती है। ब्रोकली में पाया जाने वाला प्लांट कंपाउंड सल्फोराफेन कैंसर निवारक होता है और ये ही एंजाइम शरीर से प्रदूषकों को निकालने के लिए मदद करता है।

एक ब्रोकली में इतने गुण और बीमारियों से बचाव की जानकारी के बाद आपको अपनी डाइट में इसे रोज का हिस्सा बना लेना चाहिए।