लाइव टीवी

Home Remedies: 7 दिनों तक पिएं भिंडी का पानी, दस दिनों में दूर होंगी ये 5 बीमारियां

Updated Aug 07, 2018 | 06:14 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Health benefits of drinking lady finger water: यदि आप अपने शरीर को दुनियाभर की बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो रोज सुबह 1 गिलास भिंडी का पानी पीना शुरू करें। यहां जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspYouTube
Home Remedies

नई दिल्‍ली: भिंडी की सब्‍जी न सिर्फ स्‍वाद के लिहाज से बल्‍कि स्‍वास्‍थ्‍य के हिसाब से भी फायदेमंद मानी जाती है। जो लोग इसे पसंद करते हैं उन्‍हें यह भी पता होना चाहिए कि भिंडी में कई खनिज तत्व पाए जाते हैं जो अस्‍थमा से लेकर किडनी और मधुमेह तक कि बीमारी से बचाती है। 

यदि आप अपने शरीर को दुनियाभर की बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो रोज सुबह 1 गिलास भिंडी का पानी पीना शुरू करें। जी हां, यह एक आयुर्वेदिक नुस्‍खा है जिसे भारत सहित अन्‍य देशों में बड़ी-बड़ी बीमारियों से बचने के लिए आजमाया जा रहा है। भिंडी के पानी को नियमित पीने से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं चलिए जानते हैं उनके बारे में...

Also read: रोज सुबह खाली पेट खाएं 1 चम्‍मच घी, एक हफ्ते में ही दिखेगा ये असर ​

ऐसे तैयार करें भिंडी का पानी- 
2 ताजा भिंडी ले कर उसके किनारों को काट कर निकाल लें। फिर भिंडी को बीच से काटे और 1 कप पानी में भिगो दें। रात पर भिंडी को ऐसे ही रहने दें और फिर अगली सुबह कप से भिंडी को निचोड़ कर निकल लें। इसमें और पानी मिला कर खाली पेट पी जाएं। 

भिंडी का पानी पीने के फायदे- 

1. शुगर करें कंट्रोल

बहुत ही कम लोग यह जानते हैं कि मधुमेह में भिंडी का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। खाली पेट भिंडी के पानी का सेवन करने से शुगर से 1 महीने में ही छुटकारा मिल जाता है। 

2. खून की कमी दूर करे 
शरीर में यदि हीमोग्‍लोबिन की कमी है तो रोज एक गिलास भिंडी का पानी पीने से खून में रेड ब्‍लड सेल बढ़ जाती है। इससे खून के लेवल को भी मेंटेन करने में मदद मिलती है। 

Also read: सावन में भूलकर भी न करें इन 4 चीजों का सेवन, हो सकती है सेहत खराब 

3. आंखों की रोशनी बढ़ाए
इस पानी को पीने से आंखों की रोशनी तेज होती है क्योंकि भिंडी में विटामिन ए तत्व प्रचुर मात्रा में होता है। यह तत्‍व पानी के जरिए शरीर में जाता है जिससे आंखों की रौशनी बढ़ती है। 
 

4. कब्‍ज के लिए रामबाण 
जिन लोगों का सुबह पेट साफ नहीं होता, वे अगर रोज भिंडी का पानी खाली पेट पिएं या फिर भिंडी की सब्‍जी को डाइट में शामिल करें तो उन्‍हें फायदा होगा। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।