लाइव टीवी

Almonds With Peels: छिलकों सहित बादाम खाने से मिलते हैं अनगिनत फायदें, जानें यहां

Updated Jul 12, 2022 | 15:49 IST

Almonds With Peels: बादाम को छिलके सहित खाना सेहत केलिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐसा करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे पाचन क्रिया सुधरती है, साथ ही कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है। ऐसे में बादाम को छिलकों के साथ खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। 

Loading ...
Almonds
मुख्य बातें
  • बादाम के छिलकों में होता है पॉलीफेनोल्स नामक तत्व
  • पेट को साफ करने मददगार हैं छिलके सहित बादाम
  • कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं छिलके वाले बादाम

Almonds With Peels: कई लोग बादाम को छीलकर खाते हैं, खासकर गर्मियों में। दरअसल, जब गर्मियों के मौसम में लोग बादाम को भिगोकर खाते हैं, तो अक्सर वो बादाम के छिलके उतार देते हैं। हालांकि, बादाम के छिलकों को उतारकर खाना सही नहीं होता है। दरअसल, आयुर्वेद के अनुसार बादाम खाने का ये तरीका गलत तो नहीं है, लेकिन फिर भी बादाम के छिलके उतारने से उतना लाभ नहीं मिल पाता है, जितना बादाम को छिलकों सहित खाने से मिलता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं बादाम को छिलके सहित खाने के फायदों के बारे में, जिन्हें जानकर आप भी बादाम को छिलकों के साथ ही खाएंगे। तो चलिए जानते हैं-

बादाम को छिलकों के साथ खाएंगे, तो मिलेंगे बहुत सारे फायदे

दिल के लिए फायदेमंद

बादाम के छिलकों में पॉलीफेनोल्स नामक तत्व की वजह से भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो सेहत के साथ-साथ दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। उससे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है, साथ ही अगर कोलेक्सट्रॉल का लेवल बढ़ा हुआ है, तो वो भी कम हो जाता है। इसलिए छिलके सहित बादाम खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। 

Also Read: Fenugreek water for Asthma अस्थमा की समस्या से हैं परेशान, तो मेथी का पानी करेगा आपकी मदद, ऐसे करें सेवन

पाचन के लिए फायदेमंद

फाइबर से भरपूर होने के वजह से छिलके सहित बादाम पाचन को भी सुधारते हैं। यदि बादाम को छिलके के साथ खाया जाए, तो इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो तेजी से खाने को पचाने में मदद करता है। इसलिए गर्मियों में भी यदि आप बादाम खा रहे हैं, ध्यान रखें कि इन्हें भिगोकर छिलकों के साथ ही खाएं।

Also Read: Side Effects of Dal इन लोगों के लिए दाल का सेवन होता है खतरनाक, इन बीमारियों का बन सकती है कारण

कब्ज की समस्या को करे दूर

बादाम को छिलके के साथ खाने से पेट में कब्ज बनने की समस्या से भी राहत मिलती है। दरअसल, छिलके सहित बादाम को खाने से शरीर में रफेज नामक तत्व की मात्रा बढ़ती है, जो कि मल त्याग को आसाम बनाने में मदद करता है। इसके सेवन से बॉवेल मूवमेंट भी तेज होता है और कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। ऐसे में यदि आपको भी कब्ज की शिकायत रहती है, तो आप भी बादाम को छिलकों सहित खा सकते हैं, फायदा मिलेगा।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)