लाइव टीवी

Health Tips: गर्मी के दिनों में इम्यून सिस्टम मजबूत करता है प्‍याज का रायता, हड्डियां को देता है ताकत

Updated Jun 12, 2021 | 08:55 IST

Pyaz Ka Raita: प्याज और दही से बना हुआ रास्ता में बेहद पौष्टिक तत्व पाया जाता है, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। गर्मी के दिनों में रोजाना प्याज वाला रायता का सेवन करें!

Loading ...
Pyaz Ka Raita, Onion Raita
मुख्य बातें
  • प्याज का रायता रोजाना खाने से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रहता है
  • प्याज का रायता खाने से हड्डियां मजबूत होती है
  • प्याज का रायता इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है

Health Tips Pyaz Ka Raita: प्याज वाला रायता बनाने में दही का इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें, कि दही में विटामिन-बी5, विटामिन-बी12,  पोटैशियम, राइबोफ्लेविन, आयोडीन, जिंक, फास्फोरस जैसे अनेक पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। दूसरी तरफ प्याज में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी के अलावा फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फाइबर जैसे अनेकों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

यदि आप रोजाना प्याज वाला रायता को खाने में सेवन करें, तो आपका शरीर हमेशा स्वस्थ बना रह सकता है। आपकी इम्यून सिस्टम भी तगड़ी बनी रह सकती है। यदि आप अपने आप को गर्मी के दिनों में शारीरिक तौर पर मजबूत बनाए रखना चाहते है, तो प्याज वाला रायता रोजाना खाने में सेवन करें। यहां आप प्याज वाला रायता खाने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ के इसके बारे में जान सकते है।

1. हृदय रोग से बचाने में करें मदद

प्याज में एंटीक्लोटिंग प्रॉपर्टीज पाए जाते है, जो दही के साथ मिलने के बाद शरीर में खून जमने की समस्या को दूर करने में मदद करता है। यदि आप गर्मी के दिनों में रोजाना प्याज वाला रहता का खाने में सेवन करें, तो आपके ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल हमेशा नियंत्रित रह सकता है। हृदय रोग संबंधित समस्या होने का भी कम खतरा हो सकता है।

2. महिलाओं के लिए मेनोपॉज को बनाएं आसान

आपको बता दें, कि मेनोपॉज का चरण हर महिलाओं के लिए कठिन होता है। यदि महिलाएं रोजाना प्याज वाला रायता का सेवन खाने में करें, तो प्याज में मौजूद कैल्शियम हड्डी को मजबूत बनाने के साथ-साथ आर्थ्राइटिस जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता हैं। 
3. शरीर को हाइड्रेट रखने में मददगार

गर्मी के मौसम में अक्सर शरीर से पसीना निकलने की वजह से पानी की कमी हो जाती है। इसकी वजह से हम जल्दी बीमार पड़ जाते है। गर्मी के दिनों में यदि आप अपने शरीर को हाइड्रेट बनाएं रखना चाहते है, तो प्याज वाला रायता खाना आपके लिए सबसे बेस्ट होगा।

4. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बेहद जरूरी माना जाता है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने की वजह से व्यक्ति अक्सर बीमार रहता है। यदि आप गर्मी के दिनों में प्याज का रायता रोजाना खाएं, तो इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकता हैं।