लाइव टीवी

Health Tips: इन 5 बीमारियों का काल है मेथी का पानी, रोज सुबह खाली पेट पीने से होता है ऐसा फायदा 

Updated Aug 16, 2018 | 20:27 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीना शुरु कर दें तो समझिये कि अगले कुछ ही दिनों में पेट से जुड़ी सारी दिक्कतें खत्म हो जाएंगी। यहां जानें, मेथी के पानी को बनाने की विधि और फायदे के बारे में...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Fenugreek Seeds Water

नई दिल्‍ली: मेथी के दाने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अधिकांश लोग मेथी का सेवन सिर्फ सब्जी में छौंक लगाने के लिए करते हैं। जबकि मेथी का पानी और भी ज्यादा गुणकारी है और यह आपको कई बीमारियों से बचाता है। 

अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीना शुरु कर दें तो समझिये कि अगले कुछ ही दिनों में पेट से जुड़ी सारी दिक्कतें खत्म हो जाएंगी। यहां जानें, मेथी के पानी को बनाने की विधि और इससे जुड़े स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में... 

Also read: पेट की चर्बी कम करने का सस्‍ता फॉर्मूला, इस चीज के साथ बस मिला लें पुदीने की पत्‍ती


1. मेथी का पानी बनाने का तरीका : 
इसे बनाना बहुत ही आसान है। एक से डेढ़ चम्मच मेथी दानों को रात में एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इस पानी को अच्छे से छान लें और फिर इसे खाली पेट ही पियें। 

2. मेथी का पानी पीने के फायदे : डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद : मेथी में मौजूद गेलेक्टोमैनन नामक फाइबर, खून में शुगर के अवशोषण को कम करता है। इससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियत्रित रहता है और डायबिटीज से बचाव होता है। 

3. एसिडिटी से आराम : जिन लोगों को एसिडिटी या गैस की समस्या है उनके लिए मेथी का पानी रामबाण इलाज है। रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास मेथी का पानी पीने से पेट की जलन दूर होती है और अपच या एसिडिटी से तुरंत आराम मिलता है। 

Also read: चीनी बढ़ा सकती है मोटापा और बीमारियां, ये 5 चीजें हैं हेल्‍दी ऑप्‍शन

4. किडनी की पथरी से आराम : मेथी के पानी का सबसे महत्वपूर्ण फायदा यह है कि इसके नियमित सेवन से किडनी की पथरी में आराम मिलता है। मेथी में मोजूद तत्व पथरी को गलाने में अहम भूमिका निभाते हैं। हालांकि पथरी दूर करने का यह सिर्फ एक घरेलू उपाय है, इसके अलावा डॉक्टर की मदद जरुर लें। 

5. सर्दी-जुकाम से आराम : मेथी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसी वजह से मेथी का पानी सर्दी -जुकाम या वायरल से बचाने में बहुत सहायक है। मेथी का पानी शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करते हैं और संक्रामक रोगों से आपको बचाते हैं। 

6. मोटापा दूर करने में सहायक : मेथी का पानी वजन कम करने में भी सहायक है। इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जिस वजह से इसे पीने के बाद देर तक भूख नहीं लगती है और आप बेवजह बार बार खाने से बच जाते हैं।  

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।