लाइव टीवी

Ginger Benefits: सूजन को दूर भगाने के लिए कारगर होती है अदरक, ऐसे करें सेवन

Updated Apr 06, 2023 | 13:27 IST

Health Benefits of Ginger : सूजन को यदि सही समय पर ठीक ना किया जाए तो यह कैंसर जैसी बीमारी को बुलावा दे सकता है। अदरक के इस्तेमाल से सूजन को खत्म किया जा सकता है।

Loading ...
Ginger Benefits
मुख्य बातें
  • अदरक और हल्दी से किया जा सकता है सूजन का इलाज
  • सूजन को कम करने में अदरक-लहसुन के पानी से मिलती है मदद
  • अदरक में एंटी ऑक्सीडेंट जैसे कई गुण पाए जाते हैं

Health Benefits of Ginger : अदरक का उपयोग ज्यादातर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन इसके कई और भी फायदे हैं, जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं। यह इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ कुछ और भी बीमारियों को दूर भगाने में बेहद कारगर माना जाता है। अदरक में एंटी ऑक्सीडेंट के अलावा कई और पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। शरीर में सूजन को दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। 

Also Read- ड्राई फ्रूट्स हमेशा भिगोकर ही क्यों खाने चाहिए? मलाइका अरोड़ा ने बताई सेहत से जुड़ी ये जरूरी बात

शरीर में सूजन 

रिसर्च के मुताबिक बॉडी स्वेलिंग का खात्मा करने के लिए अदरक सबसे अच्छे प्राकृतिक स्रोतों में से एक है। इसमें ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस में फ्री रेडिकल्स की मात्रा को कम करने की शक्ति होती है, जिसकी वजह से शरीर की सूजन धीरे-धीरे कम हो सकती है। बदलते मौसम और भागदौड़ भरी जिंदगी की वजह से कई बार हमें सूजन जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर इस परेशानी को अनदेखा किया जाए तो ये जानलेवा भी बन सकती है। 

अदरक और हल्दी 

सूजन को दूर भगाने में अदरक और हल्दी का सेवन काफी हद तक आराम दिला सकता है। इस रेसिपी को बनाने के लिए एक कप पानी को अच्छी तरीके से उबाल लें और फिर इसमें एक चुटकी हल्दी और एक छोटा टुकड़ा अदरक को उस पानी में डालकर अच्छे से उबालना लीजिए। ‌ध्यान रहे कि पानी को ठंडा करके नहीं बल्कि गर्म रहते ही छोटे-छोटे घूंट में पीना है। 

Also Read- COVID पर लापरवाही पड़ेगी भारी! बोले WHO चीफ- कोरोना से हर 44 सेकंड में जा रही एक जान

अदरक-लहसुन का पानी

अदरक और लहसुन का पानी शरीर की सूजन को कम करने के लिए एक बेहतर तरीका है। इन दोनों ही चीजों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं,जो सूजन को कम करने में काफी मददगार होते हैं। इस पानी को बनाने के लिए लहसुन और अदरक को कुचलना है और फिर एक कप पानी में इसे मिलाकर इस मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा करके पीने से सूजन में कमी आती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)