लाइव टीवी

वजन घटाने के लिए शहद का इन 3 तरीकों से करें सेवन, कुछ ही दिनों में कम हो सकता है वजन

Updated Mar 30, 2022 | 19:44 IST

Honey Benefits Weight Loss : वजन कम करने के लिए शहद का इस्तेमाल करना काफी लाभकारी हो सकता है। शहद न सिर्फ वजन घटाने में लाभकारी हो सकता है, बल्कि यह एंटी-ंइंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इससे शरीर की सूजन कम हो सकती है।

Loading ...
Weight Loss With Honey
मुख्य बातें
  • दालचीनी और शहद से घट सकता है वजन
  • शहद और नींबू से पेट की चर्बी हो सकती है कम
  • शहद और लहसुन से कम हो सकता है वजन

Benefits of Honey : शरीर के बढ़ते वजन को कम करना इन दिनों काफी मुश्किलों से भरा काम है। हम में से कई लोग वजन को कम करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि वजन कम कड़ी मेहनत के साथ-साथ डाइट भी वजन घटाने में अहम रोल निभाता है। अगर आप अपने शरीर का वजन घटाना चाहते हैं, तो शहद का सेवन करें। शहद के सेवन से शरीर का वजन तेजी से घटता है। साथ ही इससे साइड-इफेक्ट होने की संभावना भी काफी कम होती है। शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण वजन को कम करने में मददगार होते हैं। साथ ही यह शरीर की अन्य परेशानी दूर करने में मदद कर सकते हैं। शहद में कुछ चीजों का मिश्रण तेजी से फैट को बर्न करने में प्रभावी हो सकता है।

Also Read: Detox Drinks: सुबह खाली पेट पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स, शरीर में जमा गंदगी कुछ ही दिनों में हो जाएगी गायब

शहद से शरीर का कैसे घटाएं वजन

शहद और दालचीनी - वजन को कम करने के लिए शहद और दालचीनी का मिश्रण काफी प्रभावी हो सकता है। दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जिसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इसके सेवन से शरीर का वजन काफी तेजी से घट सकता है। वहीं शहद भी वजन घटाने में लाभकारी होता है। शहद को कम करने के लिए ग्रीन टी में शहद और दालचीनी को मिलाकर पिएं। इससे काफी बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

शहद और नींबू - वजन को कम करने के लिए शहद और नींबू का मिश्रण भी काफी लाभकारी हो सकता है। इसके लिए रोजाना सुबह 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदे मिक्स करें। नियमित रूप से खाली पेट यह पानी पीने से शरीर का वजन काफी तेजी से घटेगा। यह मिश्रण मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं, जिससे वजन घटने में मदद मिलती है।

Also Read: Papaya Seeds: पपीता ही नहीं इसका बीज भी है सेहत के लिए फायदेमंद, शरीर की इन बीमारियों को करता है दूर

शहद और लहसुन - वजन को कम करने के लिए शहद और लहसुन का मिश्रण काफी लाभकारी हो सकता है। साथ ही इससे इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। इसका सेवन करने से लिए सुबह खाली पेट 1 चम्मच शहद के साथ लहसुन की कुछ कलियों का सेवन करें। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल हो सकता है। साथ ही शरीर का वजन काफी तेजी से घटेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)