लाइव टीवी

Benefits Of Sleeping on a floor: जमीन पर सोने के गजब के फायदे ! जानकर चौक जायगे आप...

Updated Feb 17, 2019 | 07:35 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आपको पता है जमीन पर सोना एक चिकित्सा की तरह शरीर में काम करता है? जमीन पर सोने भर से कई गंभीर बीमारियों को सही किया जा सकता है। तो गद्दे की जगह जमीन को अपना शयनस्थल बनाएं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Benefits Of Sleeping on a floor

Sleeping on the floor : कमर-पीठ दर्द से लेकर सांस और रीढ़ में परेशानी की बहुत सी वजह आपका गद्दा होता है। ऐसा गद्दे में पीठ के धसने या ऊपर-नीचे होने के कारण के साथ पीठ के गतल स्थित में आने के कारण भी होता है। पुराने जमाने में लोगों को पीठ ओर रीढ़ की तकलीफे काफी कम होती थीं क्योंकि उस समय लोग जमीन पर सोना या तख्त पर सोया करते थे,लेकिन आज ये सब बदल गया है। गलीचेदार गद्दे और मखमली चादर ने तमाम दिक्कते पैदा करनी शुरू कर दी हैं। य

ही कारण है कि सोने में भले ही आपको ये सुखद अहसास देता है लेकिन आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर नहीं। जमीन पर हमेशा पीठ के बल सोना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि अगर जमीन पर सोएं तो क्या कुछ बीमारियां दूर हो सकती हैं।

Also read: खुद को फिट रखने के लिए हर दिन करीब इतना दौड़ती हैं दीपिका पादुकोण, जानें इनका फिटनेस फंडा 

जमीन पर सोने के फायदे जानकर चौक जायेंगे आप​

रीढ़ की हड्डी के लिए जरूरी – जमीन पर सोने से रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है और उसे आराम मिलता है, जबकि गद्दे पर सोने में मजा तो आता है लेकिन वो गलीचा पीठ को सुकून नहीं देता।

सांस कि दिक्कत होती है कम – जमीन पर जब भी सोएं, बिना तकिए के सोएं। इससे आपको सांस लेने में होने वाली दिक्कत कम हो सकती है।

नींद अच्छी लाने के लिए – गलीचेदार गद्दा कई बार आपको मजेदार तो लगता है लेकिन नींद नहीं आने देता। इसलिए जब नींद न आए तो आप जमीन पर सो कर देंखे।

कूल्हों और कंधे के लिए फायदेमंद – कंधों और कूल्हों के दर्द से अगर आप परेशान हैं तो आप जमीन पर सोना चाहिए। जमीन पर सोने पर भर से आपका ये दर्द धीरे-धीरे कम हो जाएगा।

पीठ दर्द में मिलता है आराम – यदि आपकी पीठ में दर्द हो तब भी आप जमीन पर सोएं। ये पीठ दर्द का प्रभावी इलाज होता है।

तापमान होता है कम –  कई बार शरीर की गर्मी जब गद्दे और कंबल से मिलती है तो वह काफी बढ़ जाती है। इससे शरीर का तापमान बढ़ने लगता है। ऐसे में आप चटाई या दरी जमीन पर बिछा कर सोना शुरू कर दें। समस्याएं दूर हो जाएंगी।

Also read: बच्‍चों को परीक्षा की टेंशन से रखना है दूर, तो डाइट में जरुर शामिल करें ये 5 सुपर फूड

ब्लड सर्कुलेशन होगा बेहतर – जमीन पर सोना ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है इससे सोने के दौरान मांसपेशियों को आराम मिलता है और इससे मस्तिष्क भी कूल होता है।

जमीन पर सोना दवा की तरह काम करता है। शरीर की कई परेशानियों को आप केवल जमीन पर सोने भर से सही कर सकते हैं। इसलिए बेड के साथ-साथ कभी जमीन पर भी सोया करें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।