लाइव टीवी

सोती किस्‍मत को जगाने के अलावा हेल्‍थ को भी दुरुस्‍त रखती है रुबी, पहनने मात्र से ही दूर हो जाती है ये बीमारी

Updated May 21, 2019 | 15:45 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

रुबी यानी माणिक पहनना केवल सूर्य को बलवान बनाने का काम नहीं करता बल्कि ये बेहतर स्वास्थ्य,खुशहाली और सौदर्य को बढ़ाने वाला भी होता है। आत्मविश्वास और नेतृत्व क्षमता बढ़ाने के साथ जानिए इसके अन्य फायदे भी।

Loading ...
Ruby Gemstone

रुबी सूर्य ग्रह का रत्न होता है। यानी जिनका सर्यू कमजोर हो उन्हें इस रत्न को पहनने की सलाह दी जाती है। सूर्य के कमजोर होने का मतलब होता है किसी इंसान के जीवन में शारीरिक ही नहीं मानिसक रूप से भी अंधकार छा जाना। सूर्य इंसान के आत्मबल, विश्वास, विकास, प्रतिष्ठा को ही धूमिल नहीं करता बल्कि डिप्रेशन, हड्डी रोग, अपच, पीलिया, दस्त, रीढ़ की समस्याओं, लो और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं भी देता है। चेहरे का तेज और ग्लो भी गायब हो जाता है। इसलिए जब सूर्य कमजोर हो तो सूर्य पूजा के साथ रुबी का पहनना बहुत जरूरी हो जाता है। रुबी पहनने से कई शारीरिक और मानसिक फायदे होते हैं।

रुबी बेहद ही खूबसूरत रत्नों में से एक है। महंगा भी है लेकिन इसके गुणों को देखते हुए इसकी कीमत काफी कम मानी जा सकती है। ये रत्न सभी रत्नों में सबसे मजबूत और प्रतिष्ठित माना जाता है। इसे पहने वाला सूर्य के समान तेजस्वी और शक्तिशाली बन जाता है। आइए आज रुबी पहनने के इन्हीं फायदों को जानें।

रुबी पहनने के हैं ये असीम फायदे

आत्मबल ही नहीं नेतृत्व की क्षमता भी बढ़ाता है
माणिक यानी रुबी बनने वालों का आत्मबल तेजी से बढ़ता है। सूर्य के समान उनमें तेजी आती है और इसी कारण उनमें नेतृत्व क्षमता भी विकसित होती है। किसी भी क्षेत्र में अगर व्यक्ति में लीडरशिप का गुण हो तो वह बहुत ऊचाई पाता है। इसलिए रुबी स्टूडेंट्स को भी पहनना चाहिए।

प्रेम भावना से करता है लबरेज
सूर्य जिसका जितना बलवान होता है वह उतना ही नर्म दिल का और लोगों को प्रेम करने वाला होता है। इसलिए अगर सूर्य कमजोर हो तो रुबी जरूर पहने इससे आपके अंदर प्रेम की भावना भरेगी।

एकाग्रता को बढ़ती है रुबी
जिन लोगों में एकाग्रता की कमी हो या हमेशा कुछ न कुछ भम्र बना रहता है उन्हें रुबी जरूर पहनना चाहिए। रुबी पहनने वालों का दिमाग तेज होता है और उनकी याददाश्त भी बेहतर होती है। रुबी पहनने वाले लोगों का लक्ष्य भटकता नहीं।

डिप्रेशन से लड़ने में मददगार
सूर्य जब नीच का होता है तो मानसिक समस्याएं बढ़ती हैं। इसके कारण डिप्रेशन, चिंता, तनाव का बढ़ना तय है। लेकिन जो रुबी पहनते हैं उनके अंदर ये लक्षण नजर नहीं आते। रुबी न केवल डिप्रेशन जैसी समस्या से लड़ता है बल्कि वह ब्लड रिलेटेड डिजीज और आंखों की समस्याओं को भी दूर करता है।

स्किन होगी बेहतर और हड्डियां बनेंगी मजबूत
रुबी पहनने वालों की खूबसूरती उसके रत्न की तरह ही चमकदार और प्रभावशाली हो जाती है। सूर्य स्किन डिजीज को बढ़ाता है और हड्डियों को कमजोर करता है, लेकिन रुबी पहन कर इस समस्या से भी मुक्ति पाई जा सकती है।

शारीरिक दिक्कतों से छुटकारा
शरीर की हर दिक्कतों से छुटकारा पाना है तो रुबी पहनना शुरू कर दें। शरीर में विटामिन डी की कमी हो तो आप तांबे की अंगूठी में रूबी डलवा कर पहनें। अपच, पीलिया, दस्त, रीढ़ की समस्याओं, लो और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां भी इस रत्न के पहनने से सही होने लगती हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।