लाइव टीवी

Belly Fat: अधिक बेली फैट होने से बढ़ सकता हैं इन बीमारियों का खतरा, इस तरह नैचुरल तरीके से घटाएं पेट की चर्बी

Updated Aug 11, 2020 | 14:11 IST

Health Effects of belly fats: बढ़ते वेट को लेकर लोग काफी चिंतित रहते हैं। वहीं बात जब बेली फैट की हो तो इसे कम करने के लिए कई उपाय आजमाते हैं।

Loading ...
अधिक बेली फैट होने से बढ़ सकता हैं इन बीमारियों का खतरा
मुख्य बातें
  • पेट की चर्बी की वजह से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं शुरू होने लगती हैं।
  • जानें पेट की चर्बी से जुड़े स्वास्थ्य जोखिम
  • जानिए नैचुरल तरीके से बेली फैट और वजन कैसे करें कम कर सकते हैं।

पसलियों के आस-पास त्वचा एक इंच से ज्यादा खिंचने लगे तो उसे बेली फैट कहते हैं। इसके अलावा ये हमारे अंदरूनी अंगों, लीवर, आंतों के इर्द-गिर्द भी इकट्ठा होती है। जबकि चमड़े के नीचे की फैट को नोटिस करना आसान है और यह कॉस्टमेटिक चिंता का विषय है। पेट की चर्बी की वजह से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं शुरू होने लगती हैं। लेकिन अगर आप चाहे को अपना वजन कम कर सकते हैं। बता दें कि खास डाइट और बिना वर्कआउट के पेट की चर्बी से छुटकारा पाया जा सकता है। हालांकि एक हेल्दी लाइफस्टाइल जिसमें बैलेंस डाइट, एक्सरसाइज, तनाव को मैनेज और अन्य लाइफस्टाइल में बदलाव कर आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।

पेट की चर्बी से जुड़े स्वास्थ्य जोखिम 

  1. डायबिटीज टाइप 2
  2. हर्ट अटैक और दिल की बीमारी
  3. स्ट्रोक
  4. हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल
  5. ब्रेस्ट कैंसर
  6. फैटी लिवर की बीमारी
  7. कोलेस्ट्रॉल कैंसर
  8. अस्थमा
  9. अग्नाशयशोथ
  10. अल्जाइमर रोग 

रिसर्च के मुताबिक अधिक पेट की चर्बी या फिर वजन बढ़ने की वजह से समय से पहले मौत का खतरा भी बढ़ सकता है। अगर आप बहुत अधिक खाते हैं और अनहेल्दी खाने की आदत हैं, तो इससे चर्बी बढ़ने की संभावना अधिक रहती है। एक्सरसाइज की कमी, तनाव, खराब नींद अतिरिक्त पेट चर्बी के कुछ सामान्य कारण हैं। 

नैचुरल तरीके से बेली फैट और वजन कैसे करें कम
साधारण लाइफस्टाइल को फॉलो कर आप पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं। इसके बावजूद कुछ लोगों के लिए पेट की चर्बी कम करना एक चुनौती से कम नहीं। अगर वजन कम करने में आपको सफलता नही मिल रही तो आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

फल और सब्जियों- हेल्दी डाइट में आप फल, सब्जी और अनाज जैसी चीजों का सेवन करें। प्रोटीन, कॉम्प्लेक्स कार्ब्स और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को अपने डाइट में शामिल करें। इसके साथ ही हेल्दी फेट का सेवन करें, जैसे मशली, बादाम, कुछ ऐसी सब्जियां आदि। अधिक चीनी, और रिफाइंड कार्ब्स का सेवन करने से बचें।

पानी पिएं- तृप्ति बढ़ाने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पानी का खूब सेवन करें। दोनों वजन घटाने को बढ़ावा दे सकते हैं। वजन कंट्रोल करने के अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से कई शारीरिक समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं।

कैलोरी इनटेक- वजन बढ़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए तय करें कि आपकी डाइट में कैलोरी कम हो। इसके अलावा अधिक खाना खाने से भी बचें। सीमित मात्रा में आहार सेवन करने से आप बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। कोशिश करें कि कम खाएं और हेल्दी खाना खाएं, इसके अलावा अधिक पानी पिएं।

एक्सरसाइज करें- बेली फैट या फिर वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करना बेहतर ऑप्शन है। इससे आप न सिर्फ स्वस्थ रह सकते हैं बल्कि वजन भी कम कर सकते हैं। एक्सरसाइज में एरोबिक्स और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर सकते हैं। रोजाना 45 मिनट एक्सरसाइज करने से आपको काफी फायदा मिलेगा।

स्ट्रेस को करें दूर- अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो स्ट्रेस को मैनेज करना जरूरी है। हेल्दी डाइट,फिजिकल एक्टिविटी के साथ स्ट्रेस को मैनेज कर आप चर्बी आसानी से घटा सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल, एक तनाव हार्मोन जो अधिवृक्क ग्रंथियों द्वारा जारी किया जाता है, और यह शरीर को चर्बी बढ़ाने में मदद करता है।