लाइव टीवी

Hariyali Teej: प्रेग्नेंसी में सेहत और सावधानी से मनाएं तीज, खाने ही नहीं इन चीजों पर भी दें ध्यान

Updated Aug 01, 2019 | 09:27 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

हरियाली तीज का व्रत रखना सौभाग्यवती बनाता है और यही कारण है कि महिलाएं इसे करने को विशेष उत्सुक रहती हैं, लेकिन आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको फास्ट करते हुए अपने हेल्थ पर विशेष ध्यान देना होगा।

Loading ...
Hariyali Teej
मुख्य बातें
  • प्रेग्नेसी में निर्जला व्रत से बचें
  • खूब पानी पीएं ताकि पानी की कमी न हो
  • यदि आपको गैस या एसिडीडी की समस्या हो तो आपको अपना विशेष ध्यान देना होगा

श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज मनाया जाता है। सुहागिनों का ये त्योहार कई मायनों में बेहद खास होता है। सोलह श्रृंगार के साथ महिलाएं झूला झूलती हैं, एक दूसरे के साथ मिलकर इस पूजा को करती हैं। व्रत रख कर अपनी पति की लंबी आयु की कामना करती हैं। इस उत्साह में अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो अपने साथ शिशु की सुरक्षा और सेहत का भी ध्यान देना जरूरी होगा।

प्रेग्नेंसी के दौरान व्रत रखना और साथ ही तीज की तैयारी और उत्साह के बीज आपको अपने सेहत का भी विशेष ध्यान देना होगा,क्योंकि आपकी अनदेखी से शिशु को परेशानी हो सकती हैं।

तीज पर खुद की सेहत के लिए बनाए अलग से प्लान

तीज की तैयारी तो खूब करिए लेकिन अपनी सेहत के लिए भी अलग से प्लान बना लें। यानी व्रत कैसे करना है? व्रत के दौरान क्या खाना है? कब-कब आपको खाना है? साथ ही आपको अपनी सुरक्षा का ध्यान कैसे रखना होगा? आदि। इन सब के साथ अगर आप व्रत करती हैं तो आप और शिशु दोनों के लिए ये सौभाग्यशाली होगा।

तीज पर सेहत की सावधानी के जरूरी टिप्स

  1. सबसे पहले व्रत के दिन कोशिश करें कि आप खुद को लंबे समय तक भूखा न रखें।
  2. निर्जला व्रत न करें। पानी, जूस और फल का काफी सेवन करें ताकि पानी की कमी न होने पाएं। मौसम में काफी नमी है इसलिए पसीना ज्यादा होता है। इसलिए पानी की कमी हो सकती है।
  3. यदि आपको गैस या एसिडीडी की समस्या हो तो आपको अपना विशेष ध्यान देना होगा। आप चाय-काफी की जगह मठ्ठा या दही लें।
  4. व्रत में लोग ज्यादा मीठा ही खाते हैं लेकिन आपके लिए ज्यादा मीठा खाना शिुश के लिए सही नहीं तो आप मीठे से परहेज करें।
  5. बीच-बीच में आप ड्राई फ्रूट्स का ही सेवन ये आपके भूख को ही कम नहीं करेगा बल्कि इससे न्यूट्रीशन भी मिलेगा।
  6. तीज पर महिलाएं झूला खूब झूलती हैं लेकिन आपको इससे दूर रहना होगा। आप किसी जगह आराम से बैठकर गीत गाएं। इस दौरान कहीं दूर आने-जाने से भी परहेज करें।
  7. एक बात और ध्यान रखें। आपके लिए बहुत देर बैठना या खड़ा होना सही नहीं। इसलिए इसका भी ध्यान रखें।

इन छोटी लेकिन बेहद महत्वपूर्ण स्वास्थ्य टिप्स को फॉलो कर आप अपना और अपने शिशु दोनों का स्वास्थ्य बेहतर बनाए रख सकती हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।