लाइव टीवी

Health Tips: अचानक घूमने लगता है सिर तो हो सकते हैं ये बीमारियां, कहीं आप में तो नहीं ये लक्षण?

Updated Aug 14, 2021 | 21:36 IST

सही खानपान एवं रूटीन न होने की वजह से शरीर में अक्सर पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। जिसके चलते थकान, कमजोरी और सिर दर्द हो सकता है। कई बार ये गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं।

Loading ...
सिर दर्द या चक्कर आना हो सकते हैं इन बीमारियों के संकेत (pic: Istock)
मुख्य बातें
  • शरीर में विटामिन्स एवं पोषक तत्वों की कमी की वजह से सिर दर्द हो सकता है।
  • गलत खानपान से धमनियां ब्लॉक हो सकती हैं, जिससे परेशानी महसूस हो सकती है।
  • अचानक खड़े होने पर सिर घूमना भी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है।

आजकल की भागदौड़-भरी जिंदगी में अपनी डायट और फिटनेस को मेनटेन करना आसान नहीं है। यही वजह है कि बहुत से लोगों के शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो रही है। जिसके चलते उन्हें थकान, कमजोरी और अनिद्रा जैसी समस्याएं होने लगी हैं। बहुत से लोगों का तो अक्सर सिर घूमता रहता है। अगर आपको भी इसी तरह की कोई परेशानी है तो इसकी अनदेखी न करें। क्योंकि आपकी थोड़ी-सी लापरवाही गंभीर बीमारी की ओर धकेल सकती है। तो कौन-से हैं वो लक्ष्ण जिससे परेशानी हो सकती है, जानिए डिटेल्स।

इन लक्षणों को न करें अनदेखा

यूके के नेशनल हेल्थ सर्विस के कुछ डॉक्टर्स की रिपोर्ट के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति को  चक्कर आने के साथ धुंधला दिखाई देता है। साथ ही चेहरे एवं हाथ या पैर में ब्लड सर्कुलेशन न होने पर सुन्न हो जाता है या बेहोशी, सिर दर्द व बेचैनी महसूस होती है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकते हैं। वहीं कुछ लोगों के हमेशा सिर घुमने के पीछे हैंगओवर, माइग्रेन, डिहाइड्रेशन या कोई इंफेक्शन भी हो सकता है।

इन बीमारियों का खतरा

ब्लड प्रेशर की दिक्कत

अगर किसी को अचानक उठते या खड़े होते समय चक्कर महसूस हो तो उन्हें लो ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो सकती है। क्योंकि कभी-कभी हिलने-डुलने पर खून में कुछ प्रतिक्रियाएं देर से महसूस होती हैं. बुजुर्ग लोगों में पोस्टुरल हाइपोटेंशन की समस्या की वजह से भी ये महसूस हो सकता है. इसमें अचानक दिल की धड़कनें कम हो जाने से डिप्रेशन, डिमेंशिया और दिल के अन्य रोगों का खतरा बढ़ जाता है.

धमनियों का काम न करना

यूके के डॉक्टर्स के मुताबिक हमेशा सिर घूमने, थकान महसूस होने,  सुनने में दिक्कत, धुंधला दिखाई देना आदि धमनियों के ठीक से काम न करने के संकेत हैं. इसे एथेरोस्क्लेरोसिस भी कहा जाता है. इसका कारण ज्यादा वसायुक्त पदार्थों का सेवन है। इससे खून का दौरान ठीक से नहीं होता और धमनियों में ब्लॉकेज हो जाती है।

खून की कमी

अगर हमेशा सिर दर्द, थकान या अचानक से चक्कर महसूस होता है तो ये एनीमिया का भी कारण हो सकता है। इसमें शरीर में खून की कमी हो जाती है। शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं नहीं होती हैं. इससे थकान और कमजोर महसूस होती है. इसके सबसे बड़ी वजह शरीर में आयरन, विटामिन B12 और फोलेट की कमी होती है.

ब्रेन ट्यूमर के हो सकते हैं शिकार

चक्कर आना वैसे तो पोषक तत्वों की कमी के चलते या थकान की वजह से हो सकता है, लेकिन गंभीर मामलों में ये खतरनाक बीमारी जैस- ब्रेन ट्यूमर का भी संकेत हो सकता है। इसकी वजह से आपको संतुलन बनाने में दिक्कत होती है और आप बीमार महसूस करते हैं. हार्मोन में होने वाली गड़बड़ी की वजह से भी शरीर में कमजोरी महसूस हो सकती है।