लाइव टीवी

Jaundice Diet chart : पील‍िया होने पर लेना चाह‍िए सही आहार, देखें जॉन्‍ड‍िस डाइट की ल‍िस्‍ट

Updated Sep 24, 2020 | 09:52 IST

Piliya hone par kya khayein: जॉन्‍ड‍िस या पील‍िया से उबरने के ल‍िए अच्‍छी डाइट लेना जरूरी है। पील‍िया होने पर कुछ खास चीजों को खाना जल्‍दी ठीक होने में मदद करता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspShutterstock
Diet for Jaundice, पील‍िया होने पर क्‍या खाएं
मुख्य बातें
  • रक्त और शरीर की कोशिकाओं में बिलीरुबिन (पीला रंगद्रव) बढ़ने पर पीलिया होता है
  • इस दौरान डाइट और खान-पान से जुड़ी सावधानियां बरतनी चाह‍िए
  • नार‍ियल पानी और गन्‍ने का रस पील‍िया ठीक करने में मदद करता है

पील‍िया यानी जॉन्‍ड‍िस इंफेक्‍शन की वजह से होता है। ऐसे में रक्त और शरीर की कोशिकाओं में बिलीरुबिन (पीला रंगद्रव) बढ़ जाता है। इससे पीड़ित की त्वचा और आंखें पीली पड़ जाती हैं। इस बीमारी के दौरान और ठीक होने के कुछ समय बाद तक डाइट पर खासा ध्‍यान देने की जरूरत होती है। दरअसल, खान पान ऐसा होना चाह‍िए जो लिवर पर ज्‍यादा जोर न डाले। 

जो खाना हम खाते हैं वह न केवल हमारी एनर्जी को बढ़ाता है बल्कि हमे बीमारियों से भी बचाता है। जब भी कोई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से पीड़ित होता है, तो उसे अच्छे स्वस्थ होने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखना ज़रूरी है।

जॉन्‍ड‍िस में इन चीजों को खाना है अच्‍छा 

  1. हल्‍का खाना लें : एंजाइम, एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर हेल्‍दी खाना लिवर से संबंधित मुश्किलों को दूर करने और आपके स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार करने में मदद करता है। खाना हल्‍का और सुपाच्‍य होना चाह‍िए। 
  2. पानी प‍िएं : सबसे जरूरी कदम हाइड्रेटेड रहना है। पानी पाचन प्रक्रिया में मदद करके और शरीर से व‍िषैले पदार्थों को बाहर निकालकर काम को आसान बनाता है। तेजी से रिकवरी के लिए रोजाना कम से कम 2 लीटर पानी पिएं।
  3. फल और सब्‍ज‍ियां : फल और सब्जियां पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं, जो थकान को दूर करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन सबसे ज़रूरी बात, इसमें एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर होते हैं, जो पाचन प्रक्रिया को आसान कर सकते हैं। सभी प्रकार के फल और सब्जियां स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं, लेकिन कुछ अधिक लिवर के क्लोज हैं जैसे अंगूर, नींबू, शकरकंद, टमाटर, गाजर और पालक।
  4. चीजें जो पाचन एंजाइम में रिच हों : पाचन एंजाइम से भरपूर खाना भी पीलिया में फायदेमंद साबित होता है। शहद, अनानास, पपीता और आम कुछ फल हैं जो नैचुरली रूप से पाचन एंजाइम होते हैं।
  5. नट, फलियां और साबुत अनाज : तीनों फ़ूड एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं जो लिवर के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

ये चीजें हैं लिवर के लिए खतरनाक
पीलिया से पीड़ित होने पर कुछ चीजों से पूरी तरह बचा जाना चाहिए। इनसे आपकी रिकवरी दर कम हो सकती है।

  1. रिफाइंड और प्रोसेस्ड फूड : पीलिया से पीड़ित व्यक्ति को तला हुआ और  मसालेदार भोजन से दूर रहना पड़ता है। प्रोसेस्ड फूड में शुगर की मात्रा अधिक होती है, जो लिवर को खराब कर सकती है।
  2. अल्कोहॉल :  ल‍िकर में ऐसे कंपाउंड होते हैं जो पीलिया से पीड़ित होने पर लिवर के लिए टॉक्सिक हो सकते हैं। इससे लिवर में सूजन और फाइब्रोसिस हो सकता है। पीलिया से पीड़ित लोगों को थोड़ी देर के लिए शराब से पूरी तरह से बचना चाहिए।
  3. कॉफी से भी बचें : पीलिया के मरीजों को कॉफी से दूर रहने की सलाह दी जाती है। इसमें कैफीन होता है, जो पीलिया के मरीज के लिए घातक हो सकता है।
  4. मसालेदार भोजन : पीलिया होने पर तेल और मसालेदार चीजों से दूर रहें। ये ल‍िवर को नुकसान पहुंचाने के साथ ही पेट को भी तकलीफ देते हैं। 
  5. ज्‍यादा खाना : पील‍िया होने पर खाना सीम‍ित मात्रा में खाएं। ज्‍यादा खाना खाने से पाचन तंत्र ब‍िगड़ सकता है। 

पील‍िया से पूरी तरह ठीक होने के लिए खान पान पर पूरा ध्‍यान दें और डॉक्‍टर की सलाह के अनुसार चलें।