लाइव टीवी

Weight Loss Drinks: बढ़ते वजन को तेजी से करना है कम? रोजाना खाली पेट पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स

Updated Apr 10, 2022 | 10:04 IST

Weight Loss Drinks : वजन को घटाने के लिए डाइट और एक्सरसाइज का अहम योगदान रहता है। अगर आप अपने शरीर का वजन कम करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से अपने आहार में हेल्दी ड्रिंक्स को शामिल करें। इससे शरीर का वजन घट सकता है।

Loading ...
Detoxing Weight Loss Drinks
मुख्य बातें
  • दालचीनी पानी वजन कर सकता है कम
  • धनिया का पानी वेट लॉस में कर सकता है मदद
  • जीरे के पानी से वजन हो सकता है कम

Weight Loss Drinks : मोटापा इन दिनों काफी बड़ी समस्या हो चुकी है। इसकी वजह से लोग कई तरह की गंभीर समस्याओं के शिकार भी हो रहे हैं। ऐसे में वजन को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है। हालांकि, वजन घटाना काफी बड़ी चुनौती है, लेकिन सही प्रयास से आप अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं। खासतौर पर सही डाइट प्लान और एक्सरसाइज की मदद से वजन को घटाना काफी आसान है। वजन को घटाने में ड्रिंक्स का काफी अहम योगदान रहता है। अगर आप अपने शरीर का वजन कम करने का सोच रहे हैं, तो नियमित रूप से खाली पेट कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करें। इन हेल्दी ड्रिंक्स के सेवन से शरीर का वजन तेजी से घट सकता है।

Also Read: बच्चों को बनाना है स्मार्ट और इंटेलिजेंट, तो उनके डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

वजन घटाने के लिए पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स

जीरा पानी 

  वजन घटाने के लिए जीरे का पानी काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, जीरा आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बूस्ट करता है, जिसकी वजह से शरीर का वजन काफी तेजी से घट सकता है। इसके साथ ही यह पाचन शक्ति को मजबूत करता है। अगर आप अपने शरीर में जमा फैट को कम करना चाहते हैं, तो जीरे का पानी अपने डेली रूटीन में शामिल करें। इसके लिए रोजाना रात में 1 गिलास पानी में 1 चम्मच जीरा डालकर भिगो दें। इसके बाद इस पानी को सुबह खाली पेट पिएं। इससे शरीर का वजन कम हो सकता है।

Also Read: Sitting on the floor: फर्श पर बैठने से पाचन शक्ति होती है मजबूत, जानें हैरान करने वाले कई अन्य लाभ

धनिया का पानी

 शरीर के वजन को घटाने धनिया का पानी भी लाभकारी हो सकता है। यह शरीर में जमा फैट को कम कर सकता है। धनिया पानी का सेवन रोजाना करने से आपका शरीर डिटॉक्स होता है। इस पानी को तैयार करने के लिए रातभर धनिए को पानी में भिगोकर रखें। सुबह छानकर इसे पी लें। इससे शरीर का वजन कम हो सकता है।

दालचीनी पानी

 वजन को कम करने के लिए दालचीनी का पानी काफी लाभकारी हो सकता है। दालचीनी का पानी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, जिससे तेजी से वजन घट सकता है। इस ड्रिंक को तैयार करने के लिए 1 गिलास पानी में 1 टुकड़ा दालचीनी डालकर इसे अच्छे से उबाल लें। अब इस पानी का सेवन खाली पेट करें। इससे आपके शरीर का वजन तेजी से घट सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)