लाइव टीवी

Heel Pain: हाई हिल्स पहनने के साथ इन कारणों से भी होता है एड़ियों में दर्द, जानें कैसे पाएं इससे राहत

Updated May 02, 2022 | 15:52 IST

Heel pain: अक्सर कई लोगों को एड़ियों में दर्द रहने की समस्या होती है। एड़ियों में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे हाई हील्स का पहनना, ज्यादा देर तक खड़े रहना, कैल्शियम की कमीं होना या बढ़ता वजन। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय या नुस्खें आजमाकर एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

Loading ...
एड़ी के दर्द को भगाएगा घरेलु नुस्खा
मुख्य बातें
  • देर तक खड़े रहने से भी होता है एड़ी में दर्द
  • हाई हील्स पहनने से हो सकता है फैट पैड एट्रॉफी
  • डांस करने-दौड़ने से होता है प्लांटर फेसिया

Heel Pain Problem: आजकल एड़ियों के दर्द की समस्या आम हो गई है। एड़ियों का दर्द कई बार लोगों के लिए मुसीबत खड़ी कर देता है। दरअसल, एड़ियों का दर्द आपके कार्य करने की क्षमता पर असर डालता है, जो आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। एड़ियों में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे गलत हील्स और जूते पहनना, शरीर में कैल्शियम की कमी होना, वजन का बढ़ना, देर तक खड़े रहना या कोई मुश्किल एक्सरसाइज करना। एड़ियों के दर्द से तलवों में सूजन और पैरों के निचले हिस्से में दर्द भी हो सकता है, जिससे आपको चलने-फिरने में तो समस्या होती है, साथ ही आप अपने ही पैरों पर ठीक से खड़े तक नहीं हो पाते। एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे लाभदायक हो सकते हैं। पर पहले जान लेते हैं एड़ियों में दर्द के कारणों के बारे में।

Also Read: Ice cream Side Effects: गर्मी से राहत पाने के लिए खाते हैं खूब आइसक्रीम? कई बीमारियों को बढ़ सकता है खतरा

एड़ियों में दर्द के होते हैं ये कारण

डांस करने-दौड़ने से होता है प्लांटर फेसिया

एड़ी के दर्द का मुख्य कारण प्लांटर फेसिया का मोटा या क्षतिग्रस्त होना होता है। प्लांटर फेसिया टिशू का एक बैंड होता है, जो एड़ी की हड्डी को पैर के बाकी हिस्सों से जोड़ता है। जब प्लांटर फेसिया क्षतिग्रस्त या मोटा हो जाता है, तब एड़ी में दर्द होता है। प्लांटर फेसिया डांस करने, दौड़ने या पहाड़ों पर चढ़ने से हो सकता है।

हाई हील्स पहनने से हो सकता है फैट पैड एट्रॉफी

महिलाएं जब काफी लंबे समय तक हाई हील्स पहनती है तो उन्हें भी एड़ियों में दर्द की शिकायत होने का खतरा बढ़ जाता है। हील्स पहनने से होने वाले एड़ी के दर्द को मेडिकल की भाषा में फैट पैड एट्रॉफी कहा जाता है। एड़ी की हड्डी के नीचे की वसा की परत को फैट पैड कहा जाता है, जब इस पैड में खिंचाव आने लगता है, तब वसा की परत खत्म होने लगती है, जिससे एड़ी में दर्द रहने लगता है।

देर तक खड़े रहने से भी होता है एड़ी में दर्द

आमतौर पर देर तक खड़े रहने से पैरों में सूजन आ जाती है। इस सूजन की वजह से पैरों का तलवा सपाट हो जाता है। सपाट तलवे की इस समस्या को फ्लैट फुट भी कहा जाता है, जिससे एड़ी में दर्द रहने लगता है। इसकी वजह फ्लैट जूते पहनना भी हो सकता है।

Also Read: Benefits of Soaked figs : रोज खाएं भीगा हुआ अंजीर, इन 4 बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

बढ़ता वजन एड़ी के लिए होता है खतरनाक
शरीर का बढ़ता वजन न केवल एड़ी के लिए बल्कि पूरे शरीर के लिए खतरनाक साबित होता है। बात करें एड़ी के दर्द की तो जब शरीर का वजन बढ़ता है तो इससे एड़ी पर अतिरिक्त दबाव और खिंचाव होता है, जो एड़ी के दर्द का कारण बनता है।

एड़ी के दर्द से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय

  • एड़ी के दर्द से बचने के लिए बढ़ते वजन को कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए संतुलित आहार के साथ-साथ कुछ हल्की एक्सरसाइज भी की जानी चाहिए।
  • अदरक का काढ़ा भी एड़ियों के दर्द से निजात दिलाने में कारगर होता है। अदरक के काढ़े से पैरों में होने वाली सूजन से राहत मिलती है।
  • एड़ियों में दर्द गलत जूते और हील्स पहनने से भी होता है। इस समस्या से बचने के लिए कम या मध्यम एड़ी वाली चप्पल और एड़ी को आराम देने वाले जूते पहनें।
  • लौंग के तेल में दर्द से आराम दिलाने वाले तत्व पाए जाते हैं। इसलिए एड़ियों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए लौंग के तेल की मालिश करना फायदेमंद होगा।
  • एड़ी और तलवों में होने वाली सूजन को कम करने के लिए हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

आप इन आसान घरेलू उपायों से एड़ियों में दर्द की परेशानी से राहत पा सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है, तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

(डिस्क्लेमर : प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)