लाइव टीवी

Height Increase Tips:बच्चे की हाइट न बढ़ने से सता रही है चिंता, इन असरदार टिप्स से जल्द बढ़ेगी लंबाई

Updated Jun 01, 2022 | 02:34 IST

Height Increase Tips: कई बार बच्चों का विकास और हाइट उनकी हिसाब से नहीं बढ़ती। ऐसे में पैरेंट्स को चिंता हो जाती है। इस स्थिति में डॉक्टर को दिखाने के साथ-साथ कुछ आसान से उपाय भी किए जा सकते हैं, जिससे बच्चों की हाइट बढ़ने में मदद मिलेगा।

Loading ...
Height Increase Tips in Hindi
मुख्य बातें
  • हाइट बढ़ाने के लिए संतुलित आहार है बेहद जरूरी
  • हाइट बढ़ाने में कारगर हैंगिंग
  • योगा और स्ट्रेचिंग भी है जरूरी

Height Increase Tips: उम्र के अनुसार बच्चे के शरीर का विकास होता है और यदि बच्चे का शारीरिक विकास उम्र के हिसाब से कम है, तो ये चिंता का विषय है। इसके लिए लोग तमाम तरह के उपाय करते हैं, खासकर हाइट बढ़ाने के लिए। ऐसे में कुछ घरेलू और आसान से उपाय हैं, जिन्हें करके बच्चे की हाइट बढ़ाई जा सकती है। 

हर बच्चे के शरीर का विकास अलग-अलग होता है, कोई बच्चा कम उम्र में ही लंबा हो जाता है, तो कोई मोटा हो जाता है। बच्चों के इस विकास की वजह खान-पान से लेकर जेनेटिक भी हो सकती है। हालांकि, बच्चे के शारीरिक विकास के लिए आप कुछ आसान से उपाय कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

संतुलित आहार है बेहद जरूरी
शरीर के संपूर्ण विकास के लिए संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है। बात करें हाइट बढ़ाने की तो, इसके लिए प्रोटीन, विटामिन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम और कई तरह पोषक तत्व बहुत जरूरी होते हैं। इसके लिए बच्चों के खाने में हरी सब्जियों और दालों को खासकर शामिल करें। 

हाइट बढ़ाने में कारगर हैंगिंग
आपने अक्सर सुना होगा कि हाइट बढ़ानी है तो लटकना शुरू कर दो। ये बात बिलकुल सही है क्योंकि लटकने से शरीर के ऊपरी हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव और कसाव आता है, जो हाइट बढ़ाने में मददगार होता है। 

Also Read: Monkeypox Symptoms in Hindi: बच्चों में मंकीपॉक्स वायरस का खतरा ज्यादा, इन लक्षणों पर रहें एकदम अलर्ट    

योगा और स्ट्रेचिंग भी है जरूरी
लंबाई बढ़ाने के लिए शरीर की स्ट्रेचिंग बहुत फायदेमंद होती है। इसके लिए टू टचिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने से हाइट जल्दी बढ़ती है। वहीं, योग में सूर्य नमस्कार, त्रिकोणासन, वृक्षासन और नटराजासन काफी फायदेमंद होते हैं।

रस्‍सी कूदने से बढ़ेगी हाइट
रस्‍सी कूदने से भी हाइट बढ़ने में मदद मिलती है। इससे सिर से लेकर पैर तक की कोशिकाएं एक्टिव होती हैं। जिससे शरीर का तेजी से विकास होता है। रोज सुबह को रस्सी कूदना बेहतर होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)