लाइव टीवी

Herbs for weight loss: तेजी से वजन घटाने में बेहद मददगार हैं ये हर्ब्स, जानिए कैसे करता है काम

Updated May 02, 2020 | 14:11 IST

वजन बढ़ना कई सारी बीमारियों का जड़ बन जाता है इसलिए हर कोई वजन कम करने के लिए लालायित रहता है ताकि वे फिट रहे और सारे रोग बीमारियों से मुक्त रहे। ये जड़ी बूटी आपके वजन को घटाने में बेहद मददगार साबित होंगे।

Loading ...
वजन कम करने में मददगार हर्ब्स (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • वजन बढ़ना आगे चलकर कई सारी बीमारियों का जड़ बन जाता है
  • कुछ जड़ी बूटियां वजन घटाने में भी काफी मददगार होती हैं
  • जड़ी बूटियों का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है और इसका असर काफी कारगर होता है

वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होता है असंतुलित रहन सहन और खानपान। वजन बढ़ना कई सारी बीमारियों का जड़ बन जाता है इसलिए हर कोई वजन कम करने के लिए लालायित रहता है ताकि वे फिट रहे और सारे रोग बीमारियों से मुक्त रहे। इसके लिए वह जाने क्या-क्या करता है जिम, योगा, एक्सरसाइज से लेकर दवाईयों तक का इस्तेमाल कर जाता है लेकिन कभी-कभी इससे छुटकारा मिलने में मुश्किल हो जाता है। 

आज हम आपको कुछ ऐसे जड़ी बूटियों के बारे में बताएंगे जो वजन को कम करने में बेहद मददगार साबित होते हैं। इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है और इसका असर काफी कारगर होता है। इनमें शरीर में बने वसा को जलाने में और तेजी से वजन कम करने की क्षमता होती है।

अदरक
प्राचीन मान्यताओं के अनुसार शरीर के वजन को कम करने में अदरक एक बेहद कारगर जड़ी बूटी है। एक प्रकार का मसाला या जड़ी बूटी होता है जो कंद के रुप में होता है। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिसमें शरीर में होने वाले कई तरह के बीमारियों से लड़ने की शक्ति होती है। रिपोर्ट के मुताबिक नियमित रुप से अदरक का सेवन करने से तेजी से वजन के करने में मदद मिलती है।

मेथी
मेथी का आमतौर पर इस्तेमाल भारतीय किचन में किया जाता है। लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं जिसके बारे में हर किसी को जानकारी नहीं होती है। मेथी ऐसी जड़ी बूटी मानी जाती है जिसमें वजन कम करने की क्षमता होती है। मेथी का सेवन करने से भूख को नियंत्रित किया जा सकता है। मेथी के अर्क के सेवन से शरीर में मौजूद वसा तेजी से कम होनी शुरू हो जाती है।

इलायची
इलायची अपने फ्लेवर और सुगंध के लिए जाना जाता है। इलायची पाउडर का सेवन करने से पेट की चर्बी को कम करने में काफी मदद मिलती है। भारतीय परिवारों में इसे मसालों की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसे जड़ी बूटी की श्रेणी में भी गिना जाता है।

ओरेगेनो
ओरगेनो भी एक प्रकार की जड़ी बूटी है जो शरीर का वजन घटाने में बेहद सहायक होता है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर पिज्जा के ऊपर इसका फ्लेवर बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसे डालने से पिज्जा का स्वाद दोगुना हो जाता है। इसमें मौजूद कारवाक्रोल शरीर से वसा को कम करने में मदद करता है। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको बी ओरगेनो का सेवन करना चाहिए।

जीरा
जीरा बॉडी को फिट रखने में मदद करता है साथ ही शरीर का वजन भी कम करता है। इसके अलावा शरीर से अतिरिक्त वसा को भी कम करने में ये मददगार होता है। इसलिए अगर आप नियमित रुप से जीरा को पूरक आहार के रुप में उपयोग करते हैं तो इससे आपका वजन तेजी से कम होता है।

ग्रीन कॉफी
ग्रीन कॉफी में पाया जाने वाला क्लोरोजेनिक एसिड वजन कम करने में सहायक होता है। इससे पेट की चर्बी कम होती है। नियमित रुप से ग्रीन कॉफी बीन के अर्क का सेवन करने से तेजी से वजन घटाया जा सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)