लाइव टीवी

Benefits of Pears Fruit: नाशपती से कंट्रोल में रहता है शुगर लेवल, जानें इसके और भी फायदे

Updated May 25, 2022 | 13:09 IST

Benefits of Pears Fruit: अच्छे स्वास्थ्य के लिए मौसमी फलों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इन्हीं मौसमी फलों में से एक है नाशपाती का फल। नाशपाती डायबिटीज और एनीमिया जैसी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है।

Loading ...
Pears Fruit
मुख्य बातें
  • पाचन को बनाए मजबूत, कब्ज करे दूर
  • एनीमिया को दूर करने में कारगर नाशपाती
  • ब्लड शुगर कंट्रोल कर डायबिटीज के खतरे को करे कम

Benefits of Pears Fruit: नाशपाती एक ऐसा मौसमी फल है, जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। आयुर्वेद में भी नाशपाती को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। दरअसल, नाशपाती में विटामिन बी, सी, के, खनिज, पोटैशियम, फोलेट, फेनोलिक यौगिक, फाइबर, मैंगनीज, कॉपर, मैग्नीशियम और कार्बनिक यौगिक मौजूद होते हैं, जो कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है, उनके लिए नाशपाती का सेवन काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, नाशपाती के सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते है नाशपाती के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में-

Also Read: वेट लॉस करने के लिए कारगर हैं ये फल, नियमित तौर पर खाएंगे तो होगा फायदा

डायबिटीज के लिए फायदेमंद
नाशपाती का सेवन डायबिटीज को कम करने में कारगर होता है। दरअसल, नाशपाती में फाइबर और एंटी-डायबिटीक गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और डायबिटीज के खतरे को कम करने में कारगर होती हैं।

एनीमिया को करे दूर
नाशपाती में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में फायदेमंद होता है। इससे शरीर में खून की कमी यानि की एनीमिया की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

हड्डियों को बनाए मजबूत
नाशपाती हड्डियों को मजबूत बनाने में भी लाभकारी मानी जाती है। दरअसल, नाशपाती में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है।

Also Read: वेट लॉस के लिए काफी पॉपुलर हैं अलसी के बीज, जल्द असर के लिए ऐसे करें डाईट में शामिल

पाचन को करे दुरुस्त
जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या होती है, उनके लिए भी नाशपाती का सेवन फायदेमंद होता है। नाशपाती फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो पाचन को बेहतर बनाने और कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में कारगर होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)