लाइव टीवी

Holi Bhang: होली की मस्‍ती में कहीं ज्‍यादा ना चढ़ जाए भांग का खुमार, जानें Hangover उतारने के घरेलू टिप्‍स 

Updated Mar 20, 2019 | 15:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Holi Hangover: होली के दिन खाने-पीने का दौर खूब चलता है। कई बार त्योहार के मस्ती में भांग और शराब भी खूब पी जाती हैं। ऐसे में हैंगओवर होना लाजमी है, लेकिन आपकी इस खुमारी को मिनटों में उतारा जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Tips And Home Remedies To Cure Holi Bhang Hangover

How to avoid hangover : होली की हुड़दंग में रंग और तरह-तरह के पकवानों के बीच पीने-पिलाने का दौर भी खूब चलता हैं। ठंडाई में भांग भी खूब पी जाती हैं। वहीं शराब और बीयर की बोतलें भी खूब खुलती हैं। ऐसे में कई बार होली की मस्ती में खाने और पीने का हिसाब कोई नहीं रखता और नतीजा हैंगओवर की दिक्कत आम होती है। इतना ही नहीं हैंगओवर के चलते सिर दर्द, चक्कर आना, उल्टी आना जैसी दिक्कतें बहुत आम हो जाती हैं। भांग का नशा ऐसा होता है जिसमें जितना मीठा खाया जाता है वह उतना ही बढ़ता जाता है। वहीं इसे खाने के बाद चक्कर आना और खूब नींद आने की समस्या होती है। 

भांग का हैंगओवर दो दिन तक रह सकता है जबकि शराब का हैंगओवर करीब एक दिन रहता है। लेकिन दिक्कत यह है कि जितना मजा इन नशीली चीजों को लेने में होता है उतनी ही परेशानी इस हैंगओवर में होती है। तो आइए अगर होली में आपको भी हैंगओवर की ये परेशानी हो जाए तो आप इन आसान घरेलू तरीके से इस खुमारी को उतार सकें। 

होली पर इन 6 घरेलू चीजों से उतारें भांग का Hangover

सिट्रस फ्रूट
जूस खूब लें नींबू, संतरा और अंगूर जैस सिट्रस फ्रूट्स और इनके जूस हैंगओवर उतारने के लिए बहुत कारगर होते हैं। जब भी हैंगओवर हो तो शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ा दें ताकि यूरीन के जरिये शरीर के टॉक्सिन बाहर निकलता रहें। सिट्रस फ्रूट्स में विटामिन, न्यूट्रीएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट होता है और ये हैंगओवर दूर करने में बहुत कारगर होता है। इस जूस को पीने से  सिर दर्द भी दूर होता है।

दही और मठ्ठा खूब लें
हैंगओवर हो तो दही और मठ्ठा खूब लें। चाहें तो इसमें नमक और जीरा मिला कर लें। प्रोबॉयटिक्स बैक्टिरिया हैंगओरव को जल्दी खत्म करते हैं।

नींबू और नारियल पानी
नींबू नमक-चीनी के घोल या नारियल के पानी को लें। इसमें  इलेक्ट्रोलेट्स होता है जो बॉडी को रिहाइड्रेट कर देता है. साथ ही अल्कोहल लेने से बॉडी में ड्राईनेस को कम करता है। यही नहीं उल्टी आने की समस्या को भी यह खत्म करेगा।

अदरक-नींबू का रस
अगर हैंगओवर से छुटकारा चाहिए तो अदरक और नींबू का रस एक-एक चम्मच दिन में कई बार लें। ये आपके मुंह के जायके और हैंगओवर के साथ उल्टी आने दिक्कत को भी दूर करेगा।

गर्म पानी से नहाएं
हैंगओवर से मुक्ति के लिए गर्म पानी से नहाएं। इससे आपको ताजगी भी मिलेगी।

हैवी की जगह लाइट खाना खाएं
हैंगओवर में अंडा खाएं। इसमें एमिनो एसिड होता है जिसे सिस्टीन कहते हैं। ये हैंगओवर को दूर करने में भी कारगर होता है।

केले का सेवन करें 
यह खुमारी का इलाज नहीं बल्कि उसका निरोधक है। अगर आपको हैंगओवर से बचना है तो शराब आदि लेने से पहले आप केला जरूर खाएं क्योंकि इसमें मौजूद पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट्स आपके शरीर को रीहाइड्रेट रखते हैं और हैंगओवर नहीं हो पता।

याद रखें त्योहार में खुद अपने खानपान का ख्याल रखें। खास कर शराब और भांग लेत समय जरूर ऐतिहात बरतें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।