लाइव टीवी

Navel Infection: नाभि के इंफेक्शन को इन उपायों से नेचुरली करें दूर, तुरंत खत्म हो जाएगी समस्या

Updated Aug 04, 2022 | 22:54 IST

 Naval Infection: शरीर के अन्य अंगों की तरह ही नाभि की साफ-सफाई भी बहुत जरूरी होती है। यदि नाभि की साफ-सफाई न की जाए, तो इससे नाभि में इंफेक्शन हो सकता है, जो सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में रोज नाभि की साफ-सफाई की जानी चाहिए।

Loading ...
 Naval Infection
मुख्य बातें
  • नाभि को व्हाइट विनेगर से करें साफ
  • नीम की पत्तियां हैं बहुत फायदेमंद
  • नाभि को नमक के पानी से करें साफ

 Navel Infection: नाभि शरीर का एक ऐसा अंग होता है, जिसकी देखभाल और साफ-सफाई शरीर के अन्य अंगों के जितनी ही जरूरी होती है। अगर नाभि की साफ-सफाई का ध्यान न रखा जाए, तो इससे नाभि इंफेक्शन के होने का खतरा रहता है, जो कई अन्य बीमारियों के होने का कारण भी बन सकता है। नाभि का इंफेक्शन दो तरह का होता है, एक बैक्टीरियल और दूसरा यीस्ट इन्फेक्शन। पसीना और साबुन बैक्टीरियल इन्फेक्शन को बढ़ा सकते हैं। ऐसे में नाभि की साफ-सफाई करना बहुत जरूरी होता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, नाभि को साफ करने के तरीके के बारे में, तो चलिए जानते हैं-

नाभि की सफाई होती है बहुत जरूरी, ऐसे करें साफ

नमक के पानी के इस्तेमाल से

नाभि को साफ करने के लिए आप नमक के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बड़े बर्तन में हल्का गुनगुना पानी लें। अब इसमें थोड़ा सा नमक डाल लें। अब इस पानी से नाभि को साफ करें। दरअसल, इस पानी के इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होने लगता है, साथ ही नाभि के अंदर का मॉइश्चराइजर भी खत्म होने लगता है। इससे इंफेक्शन की समस्या दूर होती है।

Also Read: Health Tips: ब्लड शुगर कंट्रोल करने का सबसे बेस्ट तरीका है अरहर की दाल, जानें कैसे होगा फायदा

नीम की पत्ती का पानी

नाभि को साफ करने के लिए आप नीम की पत्ती के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बड़े बर्तन में एक लीटर पानी लें। अब इस पानी में नीम की पत्तियों को डालकर उबाल लें। अब इस पानी से नाभि वाले एरिया को अच्छे से साफ करें। इससे गंदगी तो दूर होती ही है, साथ ही बैक्टीरियल इंफेक्शन भी दूर होता है।

Also Read: Immunity Booster: बदलते मौसम में इन चीजों से बेहतर करें इम्यूनिटी, सर्दी-खांसी से रहेंगे कोसों दूर

व्हाइट विनेगर

नाभि को साफ करने के लिए आप व्हाइट विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक लीटर पानी में 3-4 चम्मच व्हाइट विनेगर मिलाएं। फिर इस पानी से नाभि के एरिया को अच्छे से धोएं। इससे नाभि में जमा गंदगी दूर हो जाएगी। इसके अलावा आप विनेगर को कॉटन की सहायत से भी नाभि के आसपास के एरिया में इस्तेमाल कर सकते हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। )