लाइव टीवी

Itchy Ear Tips: लगातार कान में खुजली से हैं परेशान ? इन घरेलू उपायों से पाएं राहत

Updated Apr 09, 2022 | 16:41 IST

Itchy Ears : कान में खुजली की परेशानी होने पर घरेलू उपायों का सहारा लिया जा सकता है। इन घरेलू उपायों की मदद से खुजली से आराम मिलेगा। साथ ही कान की अन्य परेशानी भी दूर होगी। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर घरेलू उपायों से कान में खुजली की परेशानी दूर नहीं हो रही है, तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Loading ...
Itchy Ears Remedies
मुख्य बातें
  • एल्कोहल युक्त विनेगर कान में खुजली की परेशानी करे कम
  • ईयरबड गीली यूज करने से कान की खुजली से पा सकते हैं राहत
  • ऑलिव ऑयल से कान की खुजली करें दूर

Home Remedies For Itchy Ears : सर्दी-जुकाम के अलावा कान में खुजली की समस्या कई अन्य कारणों से हो सकती है। अगर लंबे समय तक आप कान में खुजली करते हैं, तो इससे खरोंच हो सकता है। जिसकी वजह से इसमें खतरनाक स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इसलिए कान में खुजली की परेशानी होने पर तुरंत इलाज की आवश्यकता होती है। अगर आप लगातार कान में खुजली की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। वहीं, कुछ घरेलू उपायों की मदद से कान में खुजली की परेशानी को कम कर सकते हैं। इन घरेलू उपायों में कान में ऑलिव ऑयल डालना, कान की सिंकाई इत्यादि को शामिल किया जा सकता है।

कान में खुजली से कैसे पाएं राहत ?

ऑलिव ऑयल का करें इस्तेमाल

अगर कान की स्किन ड्राई हो गई है, तो इस स्थिति में ऑलिव ऑयल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ऑलिव ऑयल या बेबी ऑयल की मदद से कान की ड्राईनेस को दूर किया जा सकता है। इससे आपको खुजली से तुरंत आराम मिलेगा। कान में खुजली होने पर ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदों को अपने कानों में डालें।

पढ़ें- बच्चों को बनाना है स्मार्ट और इंटेलिजेंट, तो उनके डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

गीला ईयर बड

कुछ लोग कान में खुजली की परेशानी होने पर सूखी तीली या फिर ईयरबड का इस्तेमाल करते हैं। इससे कान की परेशानी और अधिक बढ़ सकती है। अगर आपको कान में खुजली की परेशानी हो रही है, तो इस स्थिति में तीली को गीला करके अपने कान में डालें। तीली को गीला करने के लिए आप सरसों का तेल या फिर अन्य कोई एसेंशियल ऑयल (बादाम तेल, जैतून का तेल, घी इत्यादि) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एल्कोहल युक्त विनेगर

स्विमिंग की वजह से अगर आपके कान में खुजली की परेशानी हो रही है, तो इस स्थिति में एल्कोहल युक्त विनेगर की कुछ बूंदें कान में डालें। इससे खुजली से तुरंत आराम मिलेगा। साथ ही यह कान में मौजूद अतिरिक्त पानी को सुखाने में लाभकारी हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)