लाइव टीवी

Home Remedies For Tiredness: थकान और कमजोरी को चुटकियों में दूर करते हैं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

Updated Apr 06, 2023 | 13:41 IST

Home Remedies For Tiredness: कमजोरी और थकान के कारण पसीना आना, एकाग्रता शक्ति कम होना, भूख ना लगना और अनिद्रा की शिकायत देखने को मिलती है। ऐसे में हम कुछ कारगर उपायों को अपनाकर कमजोरी और थकान से निजात पा सकते हैं। ‌

Loading ...
Fatigue and weakness
मुख्य बातें
  • कमजोरी और थकान के कारण कई समस्याएं हो सकती हैं
  • शरीर के एक्यूप्रेशर पॉइंट को दबाने से दूर होती हैं सारी बीमारियां
  • सुस्ती को भगाने के लिए कारगर माना जाता है नियमित व्यायाम

Home Remedies For Tiredness: काम करने के बाद थकावट महसूस होना एक आम समस्या है। लेकिन कई बार बिना किसी काम और मेहनत के भी अगर हमेशा थकान और कमजोरी का अनुभव होने लगे तो ये चिंता का विषय बन सकता है। शरीर में कमजोरी और थकान की वजह से दैनिक कार्यों को करने में असहजता महसूस होने लगती है। इसके साथ ही हमारे शरीर की एनर्जी डिस्टार्ज होती है और दिनभर आलस छाया रहता है ‌। 

Also read- Food Poisoning Problem: आने वाले त्योहारों पर फूड पॉइजनिंग से बचना है तो इस तरह से करें बचाव

एक्यूप्रेशर पॉइंट

हमारे शरीर के अंगों पर कुछ एक्यूप्रेशर पॉइंट होते हैं जिन्हें दबाने के बाद वह सक्रिय हो जाते हैं। इसके साथ ही हमारा शरीर भी एक्टिव महसूस करने लगता है। ‌यह बिंदु दोनों भौंहों के बीच या नाक के ऊपर हिस्से पर, निचली गर्दन के साइड में, घुटने के नीचे, हथेली, पैरों के तलवे समेत कई अन्य अंगों पर भी मौजूद होते हैं, जिन्हें दबाने पर कमजोरी और थकान से छुटकारा मिल सकता है। 

एक्सरसाइज से मिलेगी एनर्जी

रोजाना नियमित एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर की गतिविधियां मजबूत होती हैं और बॉडी मसल्स को भी ताकत मिलती है। ‌ इसलिए प्रयास करना चाहिए कि सुबह और शाम 15 से 20 मिनट एक्सरसाइज, योगा या किसी भी प्रकार की फिजिकल  एक्टिविटी को अपनाएं। 

Also read- हर सातवें किशोर में मेंटल हेल्थ की समस्या,स्कूल में होंगे बड़े बदलाव, इन लक्षणों को न करें इग्नोर

पूरी नींद लेनी जरूरी

इसके अलावा रात में कम से कम 7 से 8 घंटे की पूरी नींद लेनी चाहिए और भोजन खाते समय भी खाने की मात्रा का ध्यान देना ना भूलें। कमजोरी का अनुभव कर रहे हैं तो सोने से पहले गर्म पानी से स्नान करना कर सकते हैं।

अगर आपको ज्यादातर सुस्ती और कमजोरी का आभास होता है तो इसका मतलब है कि आपका शरीर थका हुआ है। इसलिए बॉडी की एनर्जी रिस्टोर करने की कोशिश करें। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)