लाइव टीवी

Natural painkillers: ये 7 मसाले माने जाते हैं प्राकृतिक पेनकिलर्स, इमरजेंसी में तुरंत पहुंचे अपनी रसोई में

Updated Jun 30, 2022 | 12:53 IST

Ayurvedic Tips in Hindi: भारतीय रसोई में पाए जाने वाले मसाले सिर्फ स्वाद के राजा नहीं हैं। बल्कि इनमें हीलिंग गुण भी जाए जाते हैं। वैसे दर्द में आराम पाने के लिए भी आप कुछ मसालों का प्रयोग कर सकते हैं। जानें इस बारे में।

Loading ...
ये 7 मसाले माने जाते हैं प्राकृतिक पेनकिलर्स

Natural painkillers: दर्द दांत में हो, सिर में, जोड़ो में या फिर शरीर में कहीं भी, आपको सबसे पहले ख्याल आता है पेनकिलर्स का, हां जो आपको कुछ वक्त के लिए दर्द से राहत तो दे देती हैं। मगर रिस्की साइड इफेक्ट्स झेलने की कीमत पर। इसके अलावा यह भी जरूरी तो नहीं है वे हमेशा आपके पास मौजूद ही हो। ऐसे में तुरंत आराम पाने के लिए क्या आप जानते हैं कि, नुस्खा आपके घर के किचन में ही मौजूद है। जिससे न केवल दर्द से छुटकारा मिलेगा बल्कि किसी तरह के साइड इफेक्ट भी नहीं होंगे। 

कौन से भारतीय मसाले दर्द दूर कर सकते हैं

1. हल्दी 

ऐसी कोई रसोई नहीं है जो हल्दी के बिना चलती हो। हल्दी के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आपके शरीर पर जादू कर सकते हैं। चोट पर एंटीसेप्टिक से लेकर, जोड़ो के दर्द, गठिया, सूजन जैसी तकलीफें दूर करने के लिए हल्दी से बेहतर कुछ नहीं है। इसके अलावा अगर आपके मुंह में छाले हैं तो हल्दी पेस्ट को पानी और नारियल के तेल में मिलाकर छाले पर लगाने से बहुत आराम मिलता है। इसमें मौजूद करक्यूमिन नैचुरल पेनकिलर के रूप में काम करता है, और हल्दी को दूध में मिलाकर पी लेने से किसी भी तरह के दर्द से राहत मिलती है। 

Also Read: कमर दर्द से हैं परेशान, तो चुटकियों में आराम के लिए आजमाएं ये उपाय

2. लौंग

अगर आपको दांतों या मुंह से रिलेटेड कोई भी दिक्कत है, जैसे दांत का दर्द, स्वोलन गम्स, फंगल इंफेक्शन या कुछ और तो लौंग को चबाने या फिर सिर्फ मुंह में रख लेने से ही आराम हो जाता है। इसमें प्रेजेंट यूजेनॉल एक नेचुरल रेमेडी है। न केवल ये बल्कि लौंग से खून भी पतला होता है, जिसके रिजल्ट के तौर पर बहुत हद तक आपका ब्लड क्लॉटिंग और हार्ट की बीमारियों से बचाव होगा। 

3. अदरक

अगर आपको अक्सर जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द, शरीर में अकड़न की शिकायत रहती है तो ऐसे में अदरक यूज करना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स पेन पैदा करने वाले हार्मोन्स को कंट्रोल करते हैं। साथ में अगर आपको मॉर्निंग सिकनेस मतलब जी मचलने की प्रॉब्लम है तो भी आप अदरक खा सकते हैं, चाय या फिर खाने में मिलाकर। इससे एनर्जी भी आएगी और रेमेडी भी हो जाएगी।

Also Read: थायराइड की समस्या में ऐसी होनी चाहिए आपकी डाइट

4. तुलसी 

क्या आप जानते हैं कि आपके आंगन की तुलसी में इतनी मेडिसिनल शक्तियां हैं कि कोरोना के इलाज में भी ये बहुत यूजफुल साबित हुई। आप तुलसी का सेवन बुखार, एक्ने, हार्ट डिजीज, सांस की दिक्कत, पथरी, सर्दी-जुखाम से लेकर और भी कई बीमारियों में कर सकते हैं।

5. लहसुन 

अक्सर आपको हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्ऱॉल की शिकायत रहती है, आप चीज़े भूल जाते हैं, बोलने में दिक्कत होती है, या कान में दर्द तथा कान पकने जैसी समस्या होती है। तो आपको जरूर ही लहसुन खानी चाहिए।

6. नमक

हालांकि नमक का ज्यादा यूज सही नहीं है मगर लिमिट में इस्तेमाल किया जाए तो ये काफी फायदेमंद है। स्किन के लिए अच्छा है, आयोडीन की कमी दूर करता है, शरीर का दर्द या ऐंठन में असरदार, हेल्दी प्रेगनेंसी में सहायक है, सूजन, डाइजेशन में भी बहुत यूजफुल है।

7. दही 

आजकल मार्केट में बहुत से फ्लेवर्ड दही मिलते हैं, मगर जान लें कि सबसे असरदार सादा दही ही होता है। दही खाने से मेंस्ट्रुअल क्रेम्प्स, पेट दर्द और डाइजेशन की समस्या से राहत मिलती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)