लाइव टीवी

Mouth Smell : मुंह के दुर्गंध की वजह से हो रहे हैं शर्मिंदा? इन घरेलू उपायों से करें इसका इलाज

Updated Mar 29, 2022 | 10:29 IST

Bad Mouth Smell: मुंह की बदबू के कारण लोगों को सामने शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। इस परेशानी को कम करने के लिए आप घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। इन घरेलू उपायों से मुंह की बदबू कुछ ही दिनों में कम हो सकती है। साथ ही दांतों की समस्याएं भी दूर हो सकती हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
Mouth Smell Remedies
मुख्य बातें
  • ग्रीन टी से कर सकते हैं मुंह की बदबू दूर
  • मुंह की दुर्गंध दूर कर सकती है फिटकरी
  • बेकिंग सोडा से मिल सकता है मुंह के दुर्गंध से छुटकारा

Remedies For Mouth Smell:  मुंह से दुर्गंध आना हमारे लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकती है। ऐसे में इस परेशानी का  इलाज बहुत ही जरूरी होता है। मुंह से बदबू आने की परेशानी को मेडिकल की भाषा में हेलिटोसिस कहा जाता  है। इसकी वजह से न सिर्फ आपको असहज महसूस होती है, बल्कि आपके साथ-साथ दूसरों को भी काफी हिचकिचाहच महसूस होती है। इस समस्या से ग्रसित लोगों में कॉन्फिडेंट लेवल भी काफी लो हो जाता है। मुंह से बदबू आने की परेशानी के कई कारणों से हो सकते हैं, जिसमें दांतों की सही से साफ-सफाई न करने के साथ-साथ बैक्टीरियल वजह भी शामिल है। ऐसे में इस परेशानी का इलाज बहुत ही जरूरी है। इसके साथ-साथ कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी मुंह से बदबू आने की परेशानी को दूर किया जा सकता है।

Also Read: बुखार में मुंह का कड़वापन कैसे दूर करें, देखें मुंह का स्वाद ठीक करने के घरेलू उपाय

मुंह से बदबू आने की परेशानी को दूर करने के घरेलू उपाय

बेकिंग पाउडर - मुंह से बदबू आने पर आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से काफी हद तक मुंह से बदबू आने की समस्या दूर हो सकती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 गिलास में पानी लें। इसमें आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालें। अब इस पानी से दिन में दो बार कुल्ला करें। नियमित रूप से इस पानी से कुल्ला करने से मुंह स बदबू आने की परेशानी को दूर किया जा सकती है।

फिटकरी - फिटकरी में भी मुंह के बैक्टीरिया को साफ करने का गुण होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 गिलास पानी लें। इसमें थोड़ी सी फिटकरी डाल लें। इसके बाद इस पानी को अच्छे से उबाल लें। अब इस पानी से फिटकरी निकाल लें। पानी को ठंडा करके एक बोतल में भरकर रख दें। नियमित रूप से सुबह शाम ब्रश करने के बाद इस पानी से कुल्ला करें। इससे मुंह से बदबू आने की परेशानी कम हो सकती है।

Also Read: गर्मियों में मुंह के छालों से हैं परेशान! इन घरेलू इलाज के जरिए पाएं इससे तुरंत छुटकारा

ग्रीन टी का इस्तेमाल - मुंह से बदबू आने की परेशानी को  दूर करने के लिए ग्रीन टी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 गिलास पानी में ग्रीन टी को डालकर अच्छे से घो लें। अब इस पानी से दिन में दो बार कुल्ला करें। नियमित रूप से इस तरह कुल्ला करने से मुंह की बदबू कम हो सकती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)