लाइव टीवी

घर में चूहों की मंडली से हैं परेशान, तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकारा

Updated Apr 27, 2020 | 21:09 IST

Home Remedies to get Rid of Rats Naturally: चूहे घर के कई सामान को बर्बाद कर देते हैं। यही नहीं किचन के सामान को अगर आपने गलती से खुला छोड़ दिया तो चूहे उसे मिनटों में गायब कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
home remedies to get rid of Rats
मुख्य बातें
  • अनाज को खाने के अलावा कई महंगे सामान को चूहे नुकसान पहुंचाते हैं।
  • चूहे आपकी सेहत के लिए भी हानिकारक है।
  • इन घरेलू नुस्खों इस्तेमाल कर पाए चूहों से छुटकारा

ऐसा कोई घर नहीं जहां लोग चूहों के आतंक से परेशान न हो। अनाज खाने के अलावा कई महंगे सामान को चूहे मिनटों में कतर डालते हैं। चूहों को जितनी बार भगाते हैं वो उतनी बार किसी न किसी रास्ते से घर के अंदर चले आते हैं। बता दें कि चूहे आपकी सेहत के लिए भी हानिकारक है, ये अक्सर खाने-पीने की चीजों में मुंह लगाते रहते हैं, जिससे कीटाणु का खतरा बना रहता है। कई बार ये चुहे घर में ही मर जाते हैं जिससे समस्या और बढ़ जाती है। 

चूहे मारने के लिए मार्केट में वैसे तो कई प्रोडक्ट मौजूद है, लेकिन इसके इस्तेमाल से मुश्किलें कम होने के बजाय और बढ़ जाती है। ऐसे में उन्हें मारने के बजाय भगाना बेहतर ऑप्शन है। कई ऐसे घरेलू उपाय है, जिसकी मदद से आप उन्हें घर से आसानी से भगा सकते हैं। जी हां अगर आप भी अपने घर में चूहों के तांडव से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपाय जरूर आजमाएं।

चूहे कि बिल के पास रखें पुदीना- पुदीना की महक को चूहे बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं, इसलिए चूहे के बिल के पास पुदीना रख सकते हैं। इससे चूहे बिल से भाग खड़े होंगे और दोबारा घर के अंदर नहीं आएंगे। 

टूटे हुए बालों रखें बिल के पास- चूहे अगर बाल खा लें तो उनकी मौत तुरंत हो जाती है। ऐसे में चूहे के बिल या फिर जिस स्थान पर अधिक आते हैं, वहां इंसान के बाल को रख दिजिए, इससे चूहे दोबारा नहीं आएंगे।

लाल मिर्च करें इस्तेमाल- लाल मिर्च को चूहे बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में उस स्थान पर लाल मिर्च का पाउडर रख दें, जहां चूहे आते हैं। इससे उनका दम घुटने लगेगा और घर से बाहर निकलकर भाग जाएंगे।

तेज पत्ता भी है काम की चीज- तेजपत्ता की महक चूहों को पसंद नहीं है, ऐसे में घर के दरवाजे पर तेजपत्ता रख सकते हैं। इससे वह अंदर आने के बजाय भाग जाएंगे, इसके अलावा चूहे के बिल के पास भी तेजपत्ता रख सकते हैं। 

फिनाइल की गोलियों का करें इस्तेमाल- फिनाइल की गोलियां अक्सर घर में होती है, ऐसे में आप चूहे के बिल के पास या फिर घर के दरवाजे के पास उसे रख दें। फिनाइल की महक से चूहे सांस नहीं ले पाते हैं, इससे परेशान होकर वह घर छोड़कर तुरंत भाग जाएंगे।

प्याज का रस- अगर आपके घर में कई सारे चूहे हैं तो प्याज का रस का इस्तेमाल करें। दरअसल प्याज की खुशबू चूहों को बिल्कुल पसंद नहीं है, ऐसे में उनके बिल के पास रस डालने से वह तुरंत भाग खड़े होते हैं। आप उन जगहों पर प्याज के रस का इस्तेमाल करें, जहां वह सबसे अधिक पाए जाते हैं, इससे वो दोबारा घर में नहीं दिखेंगे।

(प्रस्तुत लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी हैं और टाइम्स नेटवर्क इन विचारों से इत्तेफाक नहीं रखता है।)