लाइव टीवी

Whooping Cough: काली खांसी से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Updated Apr 30, 2020 | 22:30 IST

Tips to reduce whooping cough: काली खांसी एक भयंकर संक्रामक बीमारी है। जहां शुरुआत में हल्की खांसी या बुखार जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
whooping cough
मुख्य बातें
  • काली खांसी संक्रामक रोग है।
  • काली खांसी में लगातार खांसते-खांसते व्यक्ति का दम फूलने लगता है।
  • काली खांसी से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।

काली खांसी यानी कूकर खांसी वैसे तो बच्चों की बमारी है, लेकिन यह बड़ों को भी हो जाती है। यह एक संक्रामक और खतरनाक बीमारी है। बता दें कि इस बीमारी के वायरस हवा के जरिए एक से दूसरे इंसान तक पहुंचते हैं। लक्षण की बात करें तो नाक का बहना, बुखार, और मामूली खांसी के साथ आम सर्दी के समान ही होती हैं। फिर एक सप्ताह के बाद गंभीर खांसी होने लगती है। वहीं रात और दिन में यह खांसी बढ़ जाती है। काली खांसी में लगातार खांसते-खांसते व्यक्ति का दम फूलने लगता है।

काली खांसी जीवाणु बोर्डेटेला पर्ट्रुसिसि के कारण होता है। यह बीमारी संक्रमित व्यक्ति के छींकने से भी फैलता है। काली खांसी बच्चों के लिए काफी खतरनाक हैं, एक साल के बच्चे या फिर उस कम उम्र के बच्चे में होने पर अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ जाती है। वहीं इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।

  • लहसुन में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो काली खांसी के बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ते हैं। ऐसे में लहसुन की 5 से 6 कलियों को छीलकर बारीक काट लें और उसे पानी में उबाल लें, अब इस पानी से भाप लें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।
  • अदरक काली खांसी की बैक्टीरिया से लड़ने का काम करता है। अदरक खाने से आप सर्दी, जुकाम, खांसी और अन्य श्वास संबंधी समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अदरक का पेस्ट बना लें और रोजाना एक चम्मच सेवन करें, अगर आप चाहे तो स्वाद के लिए इसमें शहद मिला सकते हैं।
  • तुलसी में औषधीय गुण पाए जाते हैं, ऐसे में तुलसी के पत्तों के साथ काली मिर्च के कुछ दानों को अच्छी तरह से पीस लें। अब इस पेस्ट की गोलियां बनाएं और इन गोलियों को दिनभर में तीन से चार बार चूसें। यह गले को साफ करता है जिससे खांसी नहीं आएगी।
  • अजवायन एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में यह काली खांसी को भी ठीक कर सकता है। इसके लिए सरसों के तेल और अजवायन मिलाएं और उसे छाती और पीठ पर रगड़ें। इसके अलावा गर्म पानी में अजवायन के तेल को डालकर इसकी भाप भी ले सकते हैं, इससे काफी फायदा होगा।
  • बादाम भी काली खांसी लड़ने में सहायक होता है। बच्चों में काली खांसी को दूर करने के लिए तीन से चार बादाम को रात में पानी में भिगाकर रख दें। अब अगले दिन इसके छिल्के को उतार कर मक्खन के साथ ग्राइड कर लें। इसके बाद बच्चों को इसका सेवन कराएं। आप इसे खांसी खत्म न होने तक बच्चों को दें, इससे काफी फायदा होगा।


(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)