लाइव टीवी

Pain Killers: सिर दर्द हो या जोड़ों का दर्द, हर तरह के दर्द से राहत पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू चीजें

Updated Jul 11, 2022 | 17:59 IST

Pain Killers: सिर दर्द, मांसपेशियों के दर्द, घुटनों के दर्द और पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए पेन किलर्स न लेकर कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिनसे दर्द तो दूर होगा ही, साथ ही शरीर को अन्य फायदे भी मिलेंगे। 

Loading ...
Pain Killers
मुख्य बातें
  • ​पुदीना पाचन से लेकर मांसपेशियों के दर्द तक को करे दूर
  • जोड़ो के दर्द से लेकर मानसिक स्वास्थ्य तक फायदेमंद है ​रोज़मेरी तेल
  • पीरियड्स और गठिया के दर्द को दूर करे अदरक

Pain Killers: अक्सर आपने देखा होगा कि लोग सिरदर्द और मांसपेशियों जैसे दर्द से आराम पाने के लिए तुरंत पेन किलर ले लेते हैं। पेन किलर लेने से दर्द को तो तुरंत आराम मिल जाता है, लेकिन ये शरीर के विभिन्न अंगों जैसे- लिवर और किडनी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में आज हम इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में, जो नेचुरली दर्द को दूर करने का काम करती हैं और ये चीजें हर घर की रसोई में आराम से मिल जाती हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं नेचुरल पेन किलर्स के बारे में, जिनसे दर्द तो दूर होगा ही, साथ ही अन्य फायदे भी होंगे, तो चलिए जानते हैं-

पेनकिलर्स नहीं, बल्कि इन घरेलू चीजों के इस्तेमाल से मिलेगी दर्द से राहत

पुदीना

पुदीना शरीर को ठंडक देने का काम  ही नहीं करता, इसके सेवन से मांसपेशियों का दर्द तक दूर हो सकता है। दरइसल, इसमें एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरस, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीट्यूमर के साथ ही एंटी-एलर्जेनिक गुण होते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाते हैं। 

Also Read: Benefits of Neem खुजली से हैं परेशान, तो ऐसे करें नीम की पत्तियों का इस्तेमाल, तुरंत मिलेगा आराम

​रोज़मेरी तेल

यदि किसी को जोड़ों के दर्द की परेशानी है, तो उसके लिए रोज़मेरी एक फायदेमंद तेल साबित हो सकता है। दरइसल, इसमें दूर को दूर करने के गुण होते हैं। यदि इस तेल से मालिश की जाए, तो जोड़ों के दर्द के साथ-साथ सिर के दर्द और कमर दर्द से भी छुटकारा पाया जा सकता है। साथ ही ये सूजन भी कम करता है। 

​अदरक

अदरक को वैसे तो सभी चाय में डालकर पीना पसंद करते हैं, लेकिन शायद ही लोग ये जानते होंगे कि अदरक न केवल चाय का स्वाद बढ़ाने का काम करता है, बल्कि ये पीरियड्स और गठिया के दर्द को दूर करने में भी कारगर होता है। इसमें मौजूद एनाल्जेसिक नामक पेन किलर गुण कई तरह के दर्द को दूर करने में कारगर होता है। 

Also Read:Viral Diseases  बदलते मौसम में सर्दी-खांसी से हैं परेशान, तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं आराम

​लौंग

मसालों में प्रयोग की जाने वाली छोटी सी लौंग भी बड़े काम की चीज होती है। दरअसल, एक स्टडी में यह पाया गया है कि इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। यदि किसी के दांत में या घुटनों में दर्द है तो लौंग के तेल को दांतों और घुटनों पर लगाएं, निश्चित रूप से फायदा मिलेगा। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)