लाइव टीवी

Metabolism Boost : तेजी से वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म करें बूस्ट, जानें मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के आसान उपाय

Updated Apr 08, 2022 | 22:30 IST

Boost Metabolism : वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म का बूस्ट होना बहुत ही जरूरी है। अगर आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म कमजोर है, तो वजन घटाने में काफी परेशानी हो सकती है। कुछ आसान से टिप्स के जरिए आप अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकते हैं।

Loading ...
Metabolism Boost Tips
मुख्य बातें
  • रोजाना एक्सरसाइज करने से मेटाबॉलिज्म हो सकता है बूस्ट
  • प्रोटीन युक्त आहार से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ सकता है
  • मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए आयरन युक्त आहार हो सकता है फायदेमंद

Tips For Healthy Metabolism  : मेटाबॉलिज्म रेट जितना तेज होता है, शरीर की चर्बी और कैलोरी उतनी ही तेजी से बर्न होती है। ऐसे में अगर आप शरीर का वजन घटाना चाहते हैं, तो मेटाबॉलिज्म रेट को बूस्ट करें। मेटाबॉलिज्म रेट धीमा होने से शरीर का वजन बढ़ता है, जिसे कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में शरीर की कैलोरी को तेजी से बर्न करने के लिए मेटाबॉलिज्म बूस्ट करना जरूरी होता है।  मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज की आवश्यकता होती है। अगर आपका मेटाबॉलिज्म कमजोर है, तो आप कुछ आसान से टिप्स फॉलो करके अपने मेटाबॉलिज्म रेट को बूस्ट कर सकते हैं। जिससे आपके शरीर का वजन तेजी से घट सकता है।

इन आसान तरीकों से मेटाबॉलिज्म रेट करें बूस्ट

प्रोटीन 

वजन को कम करने के लिए अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट प्रोटीन युक्त आहार खाने की सलाह देते हैं। दरअसल, प्रोटीन आपके  मेटाबॉलिज्म को बूस्ट बूस्ट करता है, जिसकी मदद से शरीर के बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है। कई हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, हमें हर मील (ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर) में प्रोटीन शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से मेटाबॉलिज्म को लगभग 15 से 30 फीसदी तक बूस्ट किया जा सकता है। अंडे, दूध, दही, सोयाबीन, पनीर जैसी चीजें प्रोटीन से भरपूर होती हैं।

पढ़ें- महिलाओं में आम होती जा रही है पीसीओडी और पीसीओएस की बीमारी, अपनाएं ये घरेलू उपाय

एक्सरसाइज

स्वस्थ शरीर के लिए एक्सरसाइज बहुत ही जरूरी है। चाहे आपको वजन घटाना हो या फिर मेटाबॉलिज्म बूस्ट करना हो। दरअसल, एक्सरसाइज यानि वर्कआउट करने से मांसपेशियों की ग्रोथ अच्छी होती है, जिससे आपका मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है। मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए रोजाना करीब 30 मिनट वर्कआउट करने की जरूरत होती है। इन वर्कआउट में आप वॉकिंग, योग, साइकलिंग इत्यादि को शामिल कर सकते हैं।

आयरन

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए आयरन भी काफी जरूरी माना जाता है। दरअसल, ब्लड में आयरन की कमी से आपकी मांसपेशियों में ऑक्सीजन का प्रवाह कम हो जाता है, जिसकी वजह से मेटाबॉलिक रेट पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए अपने आहार में आयरन युक्त चीजें जैसे- सोयाबीन, हरी पत्तेदार सब्जियां, अनार, चुकंदर इत्यादि को शामिल करें।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)