लाइव टीवी

Oranges Benefits: नाश्ते में सिर्फ एक संतरा लेने के हैं कई फायदे, शरीर से लेकर त्वचा तक के लिए है रामबाण

Updated Jun 21, 2022 | 08:37 IST

How to consume oranges: संतरा शरीर के लिए काफी फायदेमंद फल है। सुबह नाश्ते में सिर्फ एक संतरा लेने से कई हजार फायदे मिलते हैं। संतरा शरीर में इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
संतरा खाने के क्या फायदे हैं
मुख्य बातें
  •  हर व्यक्ति को सुबह के नाश्ते में एक संतरा जरूर शामिल करना चाहिए
  •  अपनी डाइट में सिर्फ एक संतरा शामिल करने से आपको हजार फायदे मिल सकते हैं
  •  संतरा शरीर को सिर्फ विटामिन सी ही नहीं देता बल्कि यह कई बीमारियों से बचाव करता है

Orange Benefits For Health: सुबह के नाश्ते की सही शुरुआत आपको पूरा दिन हेल्दी बनाएं रखने में मदद करता है, इसलिए सुबह नाश्ते में लोग हेल्दी फूड को खाने में जरूर शामिल करते हैं। कुछ लोग सुबह के नाश्ते में फलों को जरूर शामिल करते हैं। फ्रूट हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है और हमें कई पोषक तत्व प्रदान करते हैं। ऐसे में हर व्यक्ति को सुबह के नाश्ते में एक संतरा जरूर शामिल करना चाहिए। अपनी डाइट में सिर्फ एक संतरा शामिल करने से आपको हजार फायदे मिल सकते हैं। संतरा शरीर को सिर्फ विटामिन सी ही नहीं देता बल्कि यह कई बीमारियों से बचाव करता है। संतरा सेहत से लेकर त्वचा तक सभी के लिए फायदेमंद है। आइए जानते संतरे के अनगिनत फायदे के बारे में..

दिमाग होता है मजबूत

संतरे में विटामिन सी होता है। सुबह अपने नाश्ते में सिर्फ एक संतरा शामिल करने से व्यक्ति की इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। संतरा में बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण से लड़ने की शक्ति होती है। संतरे से वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ने में मदद मिलती हैं। सुबह नाश्ते में एक संतरा खाने से दिमाग का विकास होता है और याददाश्त मजबूत होती है। संतरे में पाए जाने वाले फ्लेवोनॉयड एंटीऑक्सिडेंट्स हिप्पोकैम्पस दिमाग की नसों को मजबूत करते हैं।

संतरा दिल के मरीजों के लिए है फायदेमंद

इसके अलावा संतरे में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। संतरा फाइबर और पेक्टिन से भी भरपूर है जो कि शरीर के वसा के अवशोषण को धीमा करते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। संतरे में पाया जाने वाला मिनरल मैग्नीशियम भी रक्त वाहिकाओं को लचीला बनाए रखने में मदद करता है। यह दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों से करता है बचाव

सर्दी जुकाम में संतरा सबसे ज्यादा फायदेमंद है। संतरे में लिमोनेन और साइट्रिक एसिड होता है जो कि सर्दी-जुकाम से बचाता है। साथ ही यह फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों से बचाव करते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)