लाइव टीवी

Weight loss tips: रोजाना ऐसे करें चिया बीज का सेवन, मोटापा जल्‍द कह देगा अलव‍िदा

Updated Jan 19, 2022 | 06:03 IST

weight loss with Chia Seeds : एंटी ऑक्सीडेंट, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चिया बीज स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह तेजी से वजन कम कर व्यक्ति को फिट रखने में मदद करता है। जानें इस बारे में व‍िस्‍तार से।

Loading ...
How To Eat Chia Seeds For Weight Loss
मुख्य बातें
  • चिया मिंट फैमिली का एक मैक्सिकन मिंट है, यह मैक्सिको में पाया जाता है।
  • एक मुट्ठी चिया बीज में करीब 135 ग्राम कैलोरीज और 40% फाइबर पाया जाता है, यह तेजी से वजन कम करने में होता है कारगार।
  • चिया बीज का सप्लीमेंट के रूप में सेवन करने से भूख कम होती है और लंबे समय तक व्यक्ति खुद को महसूस करता है ऊर्जावान।

how to eat chia seeds for weight loss : खानपान और जीवनशैली में परिवर्तन के कारण आजकल हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। मोटापे से निपटने के लिए लोग एक्सरसाइज और डाइट प्लान का सेवन करते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी उनके बढ़ रहे वजन पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता। मोटापा अपने साथ कई अन्य गंभीर बीमारियों को भी दावत देता है। ऐसे में यदि आप भी बढ़ रहे वजन से परेशान हैं और मोटापे पर लगाम लगाना चाहते हैं। तो आज हम आपको एक ऐसे बीज से रूबरू करवाएंगे, जिसके नियमित सेवन से आप चंद दिनों में तेजी से वजन कम कर खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। जी हां काले और सफेद रंग का चिया बीज वजन कम करने को लेकर आजकल काफी सुर्खियों में है। 

सेलेब्रिटीज अक्सर अपने दिन की शुरुआत सीड पुडिंग के साथ करते हैं। विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन ओमेगा-3 और फैटी एसिड और से भरपूर यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आपको बता दें एक मुट्ठी चिया बीज में करीब 135 ग्राम कैलोरीज और 40% फाइबर पाया जाता है। तथा उच्च मात्रा में पोटेशियम होने के कारण यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी कारगार होता है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए कैसे करें चिया बीज का सेवन और इसके स्वास्थ्य संबंधी फायदे।

What is Chia seed, क्या है चिया सीड्स

अक्सर लोग चिया सीड्स और तुलसी के बीज को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं। बता दें चिया बीज और तुलसी का बीज दोनों अलग अलग होते हैं। चिया मिंट फैमिली का एक मैक्सिकन मिंट है, यह मैक्सिको में पाया जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार चिया बीज में प्रोटीन, कैल्शियम फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

गर्म पानी से नहाते हैं तो हो जाएं सावधान

chia seeds nutritional value

अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक 100 ग्राम चिया सीड्स में करीब 16.5 ग्राम प्रोटीन, 34.4 ग्राम डाइटरी फाइबर, 7.7 मिली ग्राम आयरन और 335 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है। तथा इसमें पर्याप्त मात्रा में फैटी एसिड पाया जाता है। चिया के बीजों को जब पानी में भिगाया जाता है तो ये अधिक मात्रा में पानी को अवशोषित कर लेता है। साथ ही यह धीरे धीरे पचता है, जिससे व्यक्ति ज्यादा देर तक पेट भरा हुआ महसूस करता है।

chia seeds for weight loss, वजन कम करने में कारगार

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चिया बीज वजन कम करने के साथ व्यक्ति को लंबे समय तक ऊर्जावान रखता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। कहा जाता है कि दो बड़े चम्मच सीड्स में करीब 10 ग्राम फाइबर पाया जाता है, जो आपको स्वस्थ रखने और वसा को नियंत्रित करने में कारगार होता है। यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक चिया सीड का सप्लीमेंट के रूप में सेवन करने से भूख कम होती है और लंबे समय तक व्यक्ति ऊर्जावान महसूस करता है। ऐसे में रोजाना इसे अपने डाइट में शामिल करें।

Fast Calories Burn Tips: कैसे लगे कि आपका 'पेट' भर गया है

how to eat chia seeds for quick weight loss, ऐसे करें चिया सीड्स का सेवन

इसके लिए एक कप पानी में एक से दो चम्मच चिया सीड्स भिगोकर रख दें और रोजाना एक गिलास पानी के साथ इसका सेवन करें। आप इसका सेवन दही या फलों के साथ भी कर सकते हैं या फिर नीरियल पानी और नींबू में मिलाकर पिएं। फूड न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक प्रोटीन बार या शेक में मिलाकर चिया बीज का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

chia seeds health benefits, चिया बीज के स्वास्थ्य संबंधी फायदे

ओमेगा-3 और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर चिया बीज ह्रदय के स्वास्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। यह ह्रदय संबंधी गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने के साथ हार्ट अटैक की संभावना को कम करता है। साथ ही यह पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथ शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

सर्दी के मौसम में क्यों खाना चाहिए रोज एक अंडा

chia seeds for pregnant ladies, गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

गर्भावती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए चिया बीज बेहद फायदेमंद होता है। साथ ही यह शिशु के लिए भी लाभकारी होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर यह शिशु के दिमाग के विकास के लिए लाभकारी होता है। साथ ही यह पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है। गर्भावस्था के दौरान अक्सर ऊर्जा की कमी के कारण थकान महसूस होती है, ऐसे में एक गिलास पानी के साथ चिया का सेवन करने से पेट भरा रहता है और शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिलती है। हालांकि इससे पहले अपने डॉक्टर विचार विमर्श अवश्य कर लें।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।