लाइव टीवी

Weight Loss Tips : थुलथुली चर्बी को कम करने के लिए रोजाना खाएं अलसी, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Updated Mar 28, 2022 | 18:15 IST

Weight Loss Tips: अलसी का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। खासतौर पर वजन कम करने के लिए आप नियमित रूप से अलसी का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो सही तरीके से अलसी का सेवन करना जरूरी होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
flax seeds for weight loss
मुख्य बातें
  • अलसी के पाउडर का सेवन होता है फायदेमंद
  • मोटापा कम करने के लिए रोजाना अलसी का सेवन है जरूरी
  • अलसी को पानी में उबालकर लेने से वजन हो सकता है कम

Weight Loss Tips : अलसी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। इसका सेवन करने से शरीर की कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे- फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, लिग्रान इत्यादि पाए जाते हैं, जो पाचन सुधारने से लेकर दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में प्रभावी हो सकते हैं।

वजन कम करने के लिए भी अलसी का इस्तेमाल किया जाता हैं। अलसी में मौजूद फाइबर और ओमेगा-3 एसिड शरीर के वजन को तेजी से घटाने में फायदेमंद हो सकते हैं। हालांकि, इसका सेवन सही तरीके से करना जरूरी होता है।

अलसी में मौजूद पोषक तत्व

अलसी में अमीनो एसिड और फाइबर प्रमुख हैं। इसके अलावा अलसी में प्रोटीन भी समृद्ध रूप से पाया जाता है। इतना ही नहीं, इसमें कॉपर, थायमिन. मैग्नीशियम, फास्फोरस, लिंग्रंस जैसे कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मोटापा कम करने में मदद कर सकते हैं।

Also Read: Datura Leaves: गंजापन जैसी परेशानियों को चुटकियों में दूर करती हैं धतूरे की पत्तियां, ऐसे करें इस्तेमाल    

वजन कम करने के लिए कैसे करें अलसी का सेवन

अलसी दो तरह की होती है, एक पीली और दूसरी भूरी। यह दोनों ही तरह की अलसी पौष्टिक गुणों से भरपूर होती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो इन दोनों तरह की अलसी का सेवन कर सकते हैं। 

पाउडर के रूप में अलसी का सेवन

वजन कम करने के लिए पाउडर के रूप रूप में अलसी का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले अलसी लें। अब इसे अच्छे से रोस्ट कर लें। इसके बाद इसे मिक्सी में पीसकर पाउडर तैयार कर लें। अब इस पाउडर को आप खाने के साथ या फिर गर्म पानी के साथ सेवन कर सकते हैं।

पानी में उबालकर अलसी का सेवन

पाउडर के अलावा पानी में उबालकर भी अलसी का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए 1 गिलास पानी लें। अब इसमे 1 चम्मच अलसी डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद जब पानी अच्छे से उबल जाए, तो गैस बंद करके इसे छान लें। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें गुड़ या फिर नींबू डाल सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)