लाइव टीवी

Depression: डिप्रेशन से बचना चाहते हैं तो अपने डाइट में आज से ही शामिल करें ये चीजें, मिलेगा फायदा

Updated Jun 17, 2020 | 11:04 IST

Diet for Depression: डिप्रेशन से बचने के लिए केवल सोशल लाइफ की ही नहीं अपनी डाइट को भी सही रखने की जरूरत होती है। जानिए इससे बचने के लिए अपने डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए।

Loading ...
डिप्रेशन में क्या लें डाइट (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • डिप्रेशन एक मानसिक हेल्थ से जुड़ी बीमारी है
  • इसका अभी तक कोई निश्चित इलाज नहीं निकाला जा सका है
  • इसका एकमात्र इलाज है अपनी सोशल लाइफ को दुरुस्त रखना और लोगों के संपर्क में रहना

मेंटल हेल्थ आज के समय में एक सबसे ज्वलंत मुद्दा बन गया है। बीते कुछ समय में अनगिनत लोगों ने इस बीमारी की चपेट में आकर अपनी जान गंवा दी है। इसका हालांकि निश्चित तौर पर कोई इलाज नहीं सामने आया है बस इसमें व्यक्ति को अपनी केयर करनी होती है और खुद से प्रेम करना होता है।
आज हम इसी बीमारी के बारे में बात करेंगे जिसे क्लिनिकल भाषा में डिप्रेशन कहा जाता है।

डिप्रेशन एक मानसिक बीमारी है जिसके लिए सबसे बड़ा खतरा अकेलेपन का होता है। इसकी खास तौर पर कोई दवाई नहीं होती है बल्कि जितना ज्यादा आप लोगों के संपर्क में रहेंगे सामाजिक बने रहेंगे लोगों से बातें करेंगे या आपके लिए उतना ही लाभदायक होता है। इसमें व्यक्ति इमोशनल रुप से कमजोर हो जाता है। डिप्रेशन में ना केवल अपनी सोशल लाइफ बल्कि अपनी डाइट पर भी ध्यान देना उतना ही आवश्यक है।

अखरोट
अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है। कई रिसर्च में इस बात का दावा किया गया है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड किस प्रकार से डिप्रेशन के लक्षणों के खत्म करने व इससे लड़ने में किसी व्यक्ति की मदद कर सकता है। 

एवोकैडो
एवोकैडो पावर फूड में गिना जाता है। इसमें हेल्दी फैट पाया जाता है जो आपके दिमाग के स्मूदनेस के लिए जरूरी होता है। एक एवरेज साइज के एवोकैडो में 4 ग्राम प्रोटीन, विटामिन के, अलग-अलग प्रकार के विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई 12 पाए जाते हैं। इन सबके अलावा बेहद कम मात्रा में शुगर और बड़ी मात्रा में डाइटरी फाइबर पाया जाता है।

बेरीज
ब्लूबेरीज, रेसबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी इन सभी में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। इनमें से किसी भी एक चीज को हर सुबह नियमित तौर पर नाश्ते में लेने से डिप्रेशन से लड़ने में मदद मिलती है। इनसे कैंसर और अन्य रोगों से भी लड़ने में शक्ति मिलती है।

मशरुम
इसमें केमिकल गुण जैसे इंसुलिन पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में बेहद मददगार होता है। इसमें प्रोबायोटिक भी पाया जाता है जो शरीर में हेल्दी बैक्टीरिया के निर्माण में मदद करता है। यह हमारे दिमागी संतुलन को भी बनाए रखने में सहायक होता है।

प्याज
प्याज,लहसुन और स्प्रिंग अनियन ये सभी ऐसे फूड हैं जिनसे कई प्रकार के खतरनाक कैंसर के होने का खतरा कम हो जाता है। नियमित तौर पर प्याज और लहसुन खाने से ना सिर्फ कई खतरनाक बीमारियों का खतरा कम होता है बल्कि परिणामस्वरुप इससे आपका दिमाग भी हेल्दी रहता है।

टमाटर
टमाटर में बड़ी मात्रा में फोलिक एसिड पाया जाता है। अगर रोजाना अपने लंच में सलाद में 4 से 5 टमाटर शामिल कर लें तो ये आपके संपूर्ण हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है। 

सेब
एक मशहूर कहावत है कि रोजाना एक सेब खाने से सारे रोग दूर हो जाते हैं। बेरीज की तरह सेब में भी एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो ऑक्सीडेशन डैमेज को रिपेयर करते हैं। सेब के टुकड़ों के ऊपर आलमंड बटर लगाकर खाने से आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ-साथ फाइबर भी मिलता है जिसका आपके पूरे शरीर में जबरदस्त फायदा मिलता है।  

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)