लाइव टीवी

Serotonin: बार-बार मूड ऑफ होता है तो आपमें सेरोटोनिन की है कमी, जानिए कैसे बढ़ाएं शरीर में इसका लेवल

Updated May 01, 2020 | 15:45 IST

शरीर में सही मात्रा में सेरोटोनिन होने से अच्छी नींद आती है। तनाव व स्ट्रेस से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। याद्दाश्त अच्छी होती है। पॉजीटिव ऊर्जा का संचार होती है। जानिए कैसे इसकी मात्रा को बढ़ा सकते हैं

Loading ...
सेरोटोनिन का लेवल कैसे बढ़ाएं (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • शरीर में सही मात्रा में सेरोटोनिन होने से अच्छी नींद आती है
  • सेरोटोनिन की वजह से तनाव व स्ट्रेस से छुटकारा दिलाने में मदद मिलताी है
  • मूड को ऑन ऑफ रखने में सेरोटोनिन की बड़ी भूमिका होती है

सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर होता है, एक केमिकल मैसेंजर होता है जिसका हमारे शरीर की कई प्रक्रियाओं में योगदान होता है। यह हमारे मूड को भी रेगुलेट करता है साथ ही हमारे पाचन तंत्र को भी सही करता है। शरीर में सही मात्रा में सेरोटोनिन होने से अच्छी नींद आती है। तनाव व स्ट्रेस से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। याद्दाश्त अच्छी होती है। पॉजीटिव ऊर्जा का संचार होती है। हमारे मूड को अच्छा या खराब करने में सेरोटोनिन नामक कारक की बड़ी भूमिका होती है। इसका संबंध सीधा दिमाग से होता है जो उसे एक्टिव रखता है। इसकी मात्रा कम होने से व्यक्ति तनाव में जाने लगता है।

अगर आपके शरीर में सेरोटोनिन का लेवल कम होता है तो आप हमेशा तनाव में चिंतित महसूस करते हैं। चिड़चिड़ापन व गुस्सा का अनुभव करते हैं। नींद की समस्या होती है साथ ही थकावट महसूस करते हैं। पाचन तंत्र कमजोर होता है साथ ही हमेशा आपको मीठा खाने की इच्छा होती है।
शरीर में सेरोटोनिन की मात्रा कैसे बढ़ाएं-

भोजन
आपके शरीर को भोजन से डायरेक्ट तौर पर सेरोटोनिन नहीं प्राप्त होता है बल्कि इससे निकलने वाले अमीनो एसिड कन्वर्ट होकर आपके ब्रेन में सेरोटोनिन पैदा करता है। अमीनो एसिड प्राय तौर पर हाई प्रोटीन फूड आयटम्स में पाया जाता है। सेरोटोनिन पाने के लिए आप चीज के साथ होल व्हीट ब्रेड खा सकते हैं। इसके अलावा एक मुट्ठी नट्स के साथ ओटमील भी खा सकते हैं। ब्राउन राइस के साथ सालमन। ये सभी स्नैक्स आपके शरीर में सेरोटोनिन बनाने में मदद करते हैं।

एक्सरसाइज
एक्ससाइज करने से भी शरीर के खून में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड रिलीज होता है। एरोबिक एक्सरसाइज का इसमें सबसे ज्यादा फायदा मिलता है। डांस एक्सरसाइज अगर आप करते हैं तो ये आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा, स्विमिंग, जॉगिंग, साइक्लिंग इत्यादि भी कर सकते हैं।  

अंडे
अगर आप भी डिप्रेशन का सिकार हैं तो आपके शरीर में सेरोटोनिन का लेवल कम हो गया है। ऐसे में आपको अंडे खाने चाहिए जो आपके शरीर में सेरोटोनिन की मात्रा को बनाए रखता है। 

ड्राइफ्रूट्स
मानसिक बीमारी और अवसाद जैसी समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आपको ड्राइ फ्रूट्स खाने चाहिे इससे ना सिर्फ हीमोग्लोबीन में बढ़ोतरी होती है बल्कि सेरोटोनिन लेवल भी बढ़ता है। मानसिक बीमारी में ड्राइ फ्रूट्स खाना रामबाण के जैसा होता है।

टोफू
टोफू को कई बीमारियों के लिए एक बेहतर इलाज के तौर पर जाना जाता है। डॉक्टर्स भी स्वस्थ रहने के लिए हमेशा टोफू खाने की सलाह देते हैं इसमें वो तत्व पाया जाता है जो शरीर में सेरोटोनिन लेवल को बढ़ाने में मददगार होता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)