लाइव टीवी

Weight Loss: पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिये खाएं घर का खाना, घी और मसालों के प्रयोग में न करें कंजूसी 

Updated Sep 17, 2019 | 08:15 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

देशी खाना आपके कमर के साइज को बढ़ा देगा? इसमें मौजूद ऑयल और मसाले वेट बढ़ाते हैं? आप भी ऐसा सोचते हैं तो अपनी सोच को बदल लें, क्योंकि इंडियन खाना वेट लॉस को बूस्ट करता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Indian Thali
मुख्य बातें
  • शुद्ध घी और मसाले वेट कम करने में कारगर हैं
  • हल्दी और मिर्च भी स्वास्थ्य के लिए फायेदेंमद है
  • करी पत्ता वेट के साथ कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है

यदि आप इंडियन खाने को सही तरीके से पकाएं तो ये आपके वेट लॉस के लिए बहुत ही बेहतरीन तरीके से काम करता है। ये आपकी बॉडी को आसानी से शेप में ला सकता है। खास बात ये है कि आप स्वस्थ तरीके से अपने वेट को कम करते हैं। आपको जान कर आश्चर्य होगा कि आपके घर में बनने वाली सिंपल सी करी भी आपको फिट बना सकती है।

इसलिए याद रखें कि घर का खाना कभी मिस मत करिए। होम मेड करी स्वास्थ्य और पोषक तत्त्वों से भरी होती है। ताजी बनी मौसमी सब्जियों का इफेक्ट आपके शरीर पर बहुत बेहतर होता है, बस इसे बनाने के सही तरीके जान लेने चाहिए। ये आपके पेट को लंबे समय तक भरा महससू कर सकते हैं और फालतू के स्नैक्स से बचाते हैं, जो वेट गेन के कारण होते हैं। तो आइए जानें कि ये इंडियन खाने कैसे हमारे वेट लॉस को बूस्ट कर सकते हैं।

जानें, इंडियन खाने से वेट लॉस बूस्ट करने के बेहरतीन तरीके

सब्‍जी बनाने के लिये करें हेल्‍दी चीजों का चयन
सब्‍जी बनाने के लिए बहुत से लोग दही या कोकोनट क्रीम का यूज करते हैं, जो आपकी कमर की साइज को बढ़ाने का काम करता है। लेकिन इसकी जगह अगर आप नारियल के दूध का प्रयोग करें तो स्वाद वही मिलेगा लेकिन कैलोरी कम। इससे आप बेहतरीन खाने का स्वाद भी ले सकेंगे और वेट को कम भी कर सकेंगे।

करी पत्ते को अपने खाने में जगह दें
करी पत्ते ट्रेडिशन खाने में बहुत जरूरी इंग्रीडिएंट्स होता है जो स्वाद के साथ खाने को देखने में भी डिलिशियस बनाता है। करी पत्ता अगर आपके खाने में रोज शामिल होने लगे तो ये बेड कोलेस्ट्रॉल और मोटापा बढ़ाने वाले सेल्स को कम करने का काम करता है। इसमें एक महत्वपूर्ण घटक भी मौजूद होता है, महानिम्बिन। शरीर के फैट को जलाने में मदद करता है साथ ही ये शरी में संग्रहीत लिपिड स्तर और ट्राइग्लिसराइड्स को भी कम करता है।

मसालों के प्रयोग में कंजूसी न करें
मसाले किसी भी सब्ज़ी और दाल को स्वादिष्ट बना देते हैं। कुछ लोग ऐसा सोचते हैं कि ये मसाले स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते, लेकिन ये सच नहीं। हल्दी, काली मिर्च, लाल मिर्च पाउडर जैसे मसालों को जब स्वस्थ वसा के साथ खाया जाता है जैसे, घी या सरसों के तेल में तो ये आपके इम्युन को बढ़ा कर शरीर को डिटॉक्स करने के साथ शरीर को रेग्युलेट करने में मदद करते हैं। इससे शरीर से अतिरिक्त फैट निकालना आसान हो जाता है। हालांकि इसका प्रयोग बहुत नहीं करना चाहिए

हेल्दी फैट
घी आपके वेट को कम करने में मददगार होता है। इसमें अच्छे फैटी एसिड, ओमेगा-6 होते हैं, जो शरीर में फैट के स्तर को कम करने और शरीर में लिपिड और प्रोटीन को बनाए रखने में सहायक होते हैं। जब ये मसालों के साथ मिक्स होता है तो ये आपके वेट को तेजी से कम करने में सहायक है।

याद रखें सिमित मात्रा में ही हर चीज का प्रयोग करें,क्योंकि फायदेमंद चीज भी यदि अधिकता से प्रयोग किया जाए तो वह नुकसान करता है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।