लाइव टीवी

Flax Seeds Smoothie: वजन कम करना चाहते हैं तो रोज पिएं अलसी के बीज से बनी स्मूदी, जल्द दिखेगा असर

Updated Jun 23, 2022 | 06:18 IST

Flax Seeds Smoothie: प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अलसी पाचन को सुधारता है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। एक स्टडी में पाया गया है कि रोज 30 ग्राम फाइबर शरीर में जमा फैट को बहुत तेजी से घटा सकता है।

Loading ...
Flax Seeds Smoothie recepie
मुख्य बातें
  • तेजी से वजन कम करने में कारगर हैं अलसी के बीज
  • अलसी के बीज की स्मूदी से मिलेगा फायदा
  • तेजी से वजन कम करने के लिए पपीते के साथ बनाएं स्मूदी

 Flax Seeds Smoothie: बिजी लाइफस्टाइल और लॉकडाउन की वजह से लोगों का बाहर जाना और खुद पर ध्यान देना कम हो गया है, जिसकी वजह से बढ़ते वजन की समस्या आम हो गई है। बढ़ते वजन को कम करना किसी चुनौती से कम नहीं है। वजन बढ़ने के साथ कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या भी हो सकती हैं। ऐसे में वजन को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। वजन कम करने के लिए अलसी के बीज का सेवन काफी फायदेमंद होता है। अलसी के बीज से आप स्मूदी बनाकर सेवन कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं अलसी के बीज से स्मूदी बनाने की विधि के बारे में। आइये जानते हैं।

Also Read: वजन कम करना हैं चाहते? तुरंत खानपान में कर दें ये बदलाव

बढ़ते वजन को अलसी के बीज की स्मूदी से करें कंट्रोल

अलसी के बीज के गुण

प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अलसी पाचन को सुधारता है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। एक स्टडी में पाया गया है कि रोज 30 ग्राम फाइबर शरीर में जमा फैट को बहुत तेजी से घटा सकता है और अलसी के बीज डायटरी फाइबर से भरपूर होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि यदि अलसी के बीज और पपीते से स्मूदी बनाकर पिया जाए, तो इससे बहुत जल्दी वजन कम होता है। दरअसल, जहां अलसी फाइबर से भरपूर होती है, वहीं पपीता विटामिन से भरा होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। 

अलसी के बीज की स्मूदी बनाने के लिए चाहिए-

अलसी ढेड़ कप
पपीता कटा हुआ 1 कप
गुड़ या शहद मिठास के लिए 
इलायची पाउडर 
दूध 3 कप
अंजीर 
बादाम  

Also Read: इस हरे फल के सेवन से जल्दी कम होगा वजन, जानिए इस्तेमाल करने के तरीके

अलसी के बीज की स्मूदी बनाने की विधि

अलसी के बीज की स्मूदी बनाने के लिए सबसे पहले बीज, बादाम और अंजीर को 1 घंटे तक पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद पपीते को काटकर दूध और गुड़ के सात मिलाकर मिक्सी में मिक्स कर लें। अब इसमें भीगे हुए बीज, बादाम और अंजीर को भी डालकर मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण में ऊपर से इलायची पाउडर डाल लें और लीजिए तैयार है आपकी स्मूदी। अब इसे ताजा-ताजा पीजिए। ये टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी होती है, जिससे आपको वजन कम करने में बहुत फायदा मिलेगा।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)