लाइव टीवी

डायबिटीज के मरीजों में बढ़ जाती हैं त्‍वचा संबंधी बीमारियां, इन घरेलू नुस्खों से करें बचाव

Updated Jun 22, 2019 | 00:17 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

डायबिटीज में एक नहीं कई समस्याएं पेशंट्स को झेलनी पड़ती है। शारीरिक कमजोरी के अलावा दूसरी बड़ी समस्या स्किन डिजीज का होना है, लेकिन थोड़ी सावधानी बरत कर इसे आसाने से बचा जा सकता है।

Loading ...
Diabitis

नई दिल्ली. डायबिटीज होने पर शरीर में हल्की सी चोट आने पर भी वह जल्दी ठीक नहीं होता। शरीर में बार-बार घाव होना, फंगल इंफेक्शन होना और कई अन्य स्किन डिजीज के साथ स्किन का रुखा होना बेहद आम समस्या है। समस्या भले ही आम हो लेकिन इस समस्या से पेशंटस को दिक्कत काफी होती है। 

डायबिटीज में कई बार तो पैरों की उंगलियों में इंफेक्शन इतने गंभीर हो जाते हैं कि उससे नाखून तक खराब हो जाते है। इतना ही नही चलना फिरना भी मुश्किल हो जाता है। स्किन पर पपड़ी बनने लगती और कई बार ये झड़ने भी लगती है। रुखापन स्किन में क्रैक करने लगता है और ये भी कष्टकारी होता है। 

डायबिटीज को हमेशा कंट्रोल में रखने का प्रयास करें,क्योंकि अगर डायबिटीज कंट्रोल होगी तो स्किन की समस्या उभरेगी ही नहीं।स्किन का रूखापन कम करने के लिए विटामिन ई युक्त मॉश्चराइजर यूज करें। शरीर में साबुन लगाने से बचें। साथ ही नहाने से पहले शरीर में तेल लगाएं। 

बहुत गर्म या बहुत ठंडे पानी से न नहाएं 
नहाने के बाद अपने शरीर को सूखने से पहले क्रीम या तेल लगाएं। जबकि पैरों या हाथ की उंगलियों को अच्छे से सूखा कर उस पर पाउडर लगाएं ताकि फंगल इंफेक्शन से बचा जा सके। कभी भी मौका मिले तो जूता या चप्पल निकाल कर नंगे पांव हो जाएं और पैरों में हवा लगने दें।

बी-वैक्स और कोकोआ बटर को पिघला कर उसमें नारियल का तेल और वैसलीन मिला लें। जब ये जम जाए तो इसे लगाएं। इससे बेहतर मॉश्चराइजर कुछ और नहीं हो सकता।त्वचा पर चोट ,छाले या घाव होने पर क्या करें ।  जब भी चोट  लगे उसे साफ पानी से साफ करें और फिर उसे एंटीसेप्टिक साबून और लोशन से धोएं। 

खूब करें दूध हल्दी का सेवन 
चोट या इंफेशन पर सुफ्रामायसीन पाउडर लगाएं। घाव को ढकें नहीं बल्कि खुला रहने दें। इसके अलावा  दूध और हल्दी का सेवन खूब करें। वहीं, खरोच, चोट आदि पर फिटकरी को गीला कर लगाएं। ये बहुत इफेक्टिव होता है।

फंगल इंफेक्शन होने पर फिटकरी के पानी से धोते रहें। ये कुछ छोटे लेकिन बहुत ही कारगर उपाय है जो आपको डायबिटीज के दौरान होने वाली स्किन डिजीज से बचा कर रख सकते हैं। 

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।