लाइव टीवी

प्रदूषण से बढ़ रहा है बीमारियों का खतरा, इन घरेलू तरीकों से पाएं सुरक्षा

Updated Oct 30, 2018 | 21:50 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

दिल्ली और एनसीआर की आबो-हावा तेजी से खराब होती जा रही है। अस्थमैटिक और एलर्जी ग्रस्त को ही नहीं आम लोगों को भी इससे तकलीफ हो रही है। लेकिन थोड़ी सावधानी और सूझबूझ से इससे निपटा जा सकता है। जानिए कैसे?

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
How to protect yourself from Air Pollution and Somg

हवा में घूम रहे हानिकारक तत्व हमारी सांसों के साथ मिलकर शरीर के अंदर घुस कर तबाही ला रहे हैं। प्रदूषण लेवल बढ़ने से कई बीमारियां भी बढ़ने लगी हैं। मौसम में थोड़ी ठंडक आते ही धुंध छाने लगते हैं और इससे महीन धूल के कण नीचे ही रह जाते हैं और ये सांस के जरिये शरीर में घुस जा रहे हैं।

स्मॉग को रोकना भले मुश्किल हो लेकिन इससे बचा जरूर जा सकता है। इनसे बचने के कुछ घरेलू उपाय करें साथ ही कुछ सावधानियां भी बरतें। आइए जानते हैं इस स्मॉग से मुकाबला कैसे किया जाए।

स्मॉग से होती हैं ये परेशानी

हवा में ज़हरली गैसें और नैनो पार्टिकल्स सांस के जरिये हमारे ब्लड तक पहुंच जाते हैं और इनसे तमाम परेशानी शुरू हो जाती है। हार्ट डिज़ीज, स्ट्रोक और अस्थमा इसके गंभीर परिणाम हैं जबकि शुरुआती दौर में सांस लेने में तकलीफ होना, आंखें लाल होना और खुजली के साथ जलन होना जैसी समस्याएं नजर आती है। साथ ही बार बार जुकाम होना, गले में खसखसाहट, खांसी, साइनस, माइग्रेन, के साथ ही फेफड़ों में दिक्कत शुरू हो जाती है। इन सब से बचने का एक ही तरीका है, स्मॉग से बचना।

इन घरेलू उपचारों में छुपा है पॉल्यूशन से बचने का उपाय

  1. गुड़ और शहद में रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है। इसे रोज अपनी डाइट में शामिल करें। रात को सोते समय गुड़ खाएं लेकिन पानी न पीएं। कुल्ला कर मुंह साफ कर लें। सुबह तक सारा धूल-कण बाहर आ जाएगा। रोज ये काम करें। गर्म पानी में शहद पीते रहें।
  2. लहसुन प्राकृतिक एंटीबायोटिक है इसलिए इसे खानें में ही नहीं कच्चा भी खाएं। चाहें तो लहसुन की कुछ कलियां 1 चम्मच मक्खन में पकाकर खा लें। यह खाने के आधे घंटे पहले और बाद में कुछ नहीं खाएं।
  3. 1 चम्मच शहद में अदरक का रस मिलाकर हल्का गुनगुना कर ले और इसे दिन में 2 से 3 बार पीने पीएं। एलर्जी, जुकाम और साइनस में बहुत कारगर है ये उपाय।
  4. छाती में कफ की समस्या होने पर काली मिर्च में 1 चम्मच शहद मिलाकर खाएं। ये कफ को बाहर करेंगा। साथ ही गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर भी पीते रहें।
  5. अजवाइन की पत्तियां ब्लड प्यूरिफायर होती हैं इन्हें किसी भी रूप में खाएं। चटनी, सलाद या सब्जी में डाल कर खाएं। ये धूल कण के नैनौ पार्टिकल्स को ब्लड से साफ करने का काम करती हैं।

बरतें कुछ सावधानियां- 
घर से बाहर निकलते समय डबल फिल्टर यानी नैनो पार्टिकल्स रोकने वाले मास्क का यूज करें। साथ ही चश्मा लगाएं और बालों को ढक कर रखें। प्रेग्नेंट और वृद्ध लोगों के लिए घर में एयर प्यूरिफायर मशीन लगवाएं। एंटी पॉल्यूशन वाले पौधों को घर में जरूर लगाएं, ये नेचुरल प्यूरिफायर होते हैं। बाहर से घर वापस आने के बाद मुंह, हाथ और पैर साफ़ पानी से धोने चाहिए।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।