लाइव टीवी

Weight Loss Tips: नीम के फूल और नींबू से पेट की चर्बी होगी छूमंतर, जानें सही इस्तेमाल का तरीका

Updated Apr 02, 2022 | 21:58 IST

Neem Flower Benefits : शरीर का वजन घटाने के लिए नीम के फूलों का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह फूल आपके शरीर के वजन को काफी तेजी से घटा सकता है। सुबह नियमित रूप से खाली पेट नीम के फूलों का सेवन करने से पेट की बढ़ती चर्बी कम होती है। साथ ही ब्लड भी शुद्ध हो सकता है।

Loading ...
Weight Loss With Neem
मुख्य बातें
  • वजन घटाने के लिए नीम के फूल हो सकते हैं फायदेमंद
  • नीम के फूल और शहद से घट सकता है वजन
  • नीम के फूलों की चाय से चर्बी हो सकती है कम

Neem Flower Weight Loss Tips: नीम का इस्तेमाल कई तरह की दवाओं और स्किन केयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है। आयुर्वेद में नीम का खास महत्व है। इसके इस्तेमाल से स्किन की परेशानियों से लेकर बढ़ते वजन की परेशानी को दूर किया जा सकता है। लेकिन क्या आपने कभी नीम के फूलों का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए किया है?

नीम के फूलों का इस्तेमाल आप वजन कम करने के लिए कर सकते हैं। यह नीम की पत्तियों और छालों की तरह ही प्रभावशाली साबित हो सकता है। साथ ही यह आपके शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को बर्न करने में सहायक हो सकता है। साथ ही इससे बेली फैट को भी कम किया जा सकता है।

वजन कम करने के लिए कैसे करें नीम के फूल का इस्तेमाल

नीम के फूलों की चाय - वजन को घटाने के लिए आप नीम के फूलों की चाय का सेवन कर सकते हैं। इसकी चाय को तैयार करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं है। बस कुछ फ्रेश नीम के फूल लें। अब इन फूलों को अच्छे से धो लें। इसके बाद इसे 1 कप पानी में अच्छी तरह से उबाल लें। लीजिए आपका नीम के फूलों की चाय तैयार है। रोजाना खाली पेट इस चाय का सेवन करने से शरीर का वजन घट सकता है।

Also Read: Women Periods: अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान तो यह सरल उपाय करने से होगा लाभ    

नीम के फूल और शहद का सेवन - वजन कम करने के लिए नीम का फूल बहुत ही प्रभावी हो सकता है। वहीं, शहद का इस्तेमाल भी वजन को कम करने के लिए किया जाता है। इन दोनों का मिश्रण आपके शरीर के वजन को तेजी से घटाने में बहुत ही असरदार साबित हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए कुछ नीम के फूल लें। अब  इसे अच्छी तरह से पीस या कुचल लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच शहद मिक्स करें। सुबह खाली पेट इस मिश्रण का सेवन करने से पेट की चर्बी तेजी से घटेगी।

नींबू और नीम के फूलों का सेवन - शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने के लिए नींबू और नीम के फूलों का मिश्रण भी प्रभावी हो सकता है। इसके लिए नीम के फूलों को पीस लें। अब इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें डाल लें। इसके बाद सुबह शाम खाली पेट इसका सेवन करें। इससे आपके शरीर का वजन घट सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)