लाइव टीवी

Vitamin A Deficiency: क्यों खतरनाक है विटामिन ए की कमी, आंखों की रोशनी जाने समेत हो सकती हैं ये बीमारियां

Updated Jul 21, 2022 | 11:30 IST

Vitamin A Deficiency: विटामिन ए की पूरी मात्रा स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक है। अगर इस विटामिन की कमी होती है तो कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। जानें इस बारे में।

Loading ...
विटामिन-ए की कमी के लक्षण

Vitamin A Deficiency: स्वस्थ शरीर के लिए बराबर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल, फैट्स और अन्य सभी पोषक तत्व बहुत जरूरी होते हैं। इन्हीं की वजह से बॉडी बेहतर तरीके से काम करती हैं, और आपको हेल्दी तथा फिट बनाए रखती हैं। हालांकि कई बार हम आहार लेते वक्त विटामिन का सेवन उतनी मात्रा में नहीं करते, जितना कि प्रोटीन और फैट का करते हैं। इसलिए यह जानना जरूरी है कि विटामिन बॉडी में कई सारी प्रक्रियाओं के सुचारू संचालन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। 

विटामिन कई तरह के होते हैं इन्हीं में से एक है विटामिन ए जो स्किन, हड्डी, बालों, मांसपेशियों, आंख, इम्यून सिस्टम आदि की अच्छी सेहत के लिए अनिवार्य होता है। विटामिन-ए को रेटिनोल भी कहा जाता है। हालांकि विकसित देशों में इसकी कमी ज्यादा देखने को नहीं मिलती है, मगर विकासशील देशों में ये लगातार एक समस्या बनी हुई है।

विटामिन बी 12 की कमी से कंकाल बन सकता है आपका शरीर, पूर्ति के लिए खाएं ये चीजें

विटामिन-ए की कमी के लक्षण

ड्राई स्किन – विटामिन ए की कमी के कारण आपको त्वचा से संबंधित दिक्कतें होने का भी खतरा बढ़ सकता है। त्वचा के सेल्स का निर्माण और रिपेयर करने के लिए इसकी जरूरत होती है। पर्याप्त मात्रा में ये विटामिन न मिलने के कारण आपको एक्ने, सूजन, खुजली, स्किन में जलन की शिकायत हो सकती है।

आंखों की दिक्कत – ये विटामिन ए की कमी का सबसे आम लक्षण है। इससे आपको धुंधला दिखाई देना, आंखों का पानी सूख जाना यहां तक कि अंधेपन का खतरा भी हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपकी आंख से आंसू नहीं निकलते हैं, तथा आपकी आंखों में मौजूद कॉर्निया को भी क्षति पहुंच सकती है।

रात को दिखाई न देना – कई रिसर्चों में ये भी पाया गया है कि इस तरह की कमी के कारण रात को न दिखाई देने की समस्या आम हो सकती है।

बड़े काम की है छोटी सी दिखने वाली कलौंजी, इन समस्याओं से मिलेगी राहत

गर्भ धारण में परेशानी – गर्भधारण करने की प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए न सिर्फ औरतों में बल्कि आदमियों के लिए विटामिन ए की कमी को पूरा करना बहुत जरूरी होता है। नहीं तो इससे प्रेगनेंट होने में बहुत दिक्कत हो सकती है, साथ ही अगर आप गर्भ धारण कर भी लेते हैं तो बच्चे में जन्म के समय प्रीमैच्योर होने की, और मिसकैरेज होने की भी बहुत संभावना हो सकती है।

विकास रुक जाना – जिन बच्चों के शरीर में विटामिन-ए की कमी होती है उनमें बहुत हद विकास रूक जाने की या फिर देरी से विकास होने की आशंका रहती है।

गले और चेस्ट में इंफेक्शन – इस डिफिशिएंसी के कारण आपको अक्सर गले या छाती में इंफेक्शन की शिकायत रह सकती है। 

घाव भरने में देरी - चोट या सर्जरी के बाद ठीक नहीं होने वाले घावों का संबंध शरीर में विटामिन ए की कमी से हो सकता है।  

इम्यून सिस्टम - दिल, फेफड़े, किडनी, इम्यून सिस्टम के कार्यों को बेहतर बनाने के साथ ही शरीर के दूसरे आवश्यक अंगों के कार्यों को भी सुनिश्चित करने के लिए विटामिन ए की भूमिका काफी अहम मानी जाती है।

विटामिन ए की कमी होने पर क्या खाएं

  • कॉड लिवर ऑयल
  • अंडा
  • हरी सब्जियां
  • फल
  • दूध
  • दही
  • सोयाबीन

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)