लाइव टीवी

Healthy Diet for Heart : हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं ये फूड्स, डाइट में करें शामिल

Updated Aug 21, 2022 | 16:26 IST

Healthy Diet for Heart: हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल किया जाना चाहिए, जिनके सेवन से कोलेस्ट्रॉल और बैड फैट को कम किया जा सके और हार्ट को हेल्दी रखा जा सके।

Loading ...
Healthy Diet for Heart
मुख्य बातें
  • अखरोट के सेवन से हार्ट रहेगा स्वस्थ
  • हार्ट के लिए सैल्मन मछली भी है फायदेमंद
  • हार्ट को हेल्दी रखने के लिए करें ब्लैक बीन्स का सेवन

Healthy Diet for Heart: आजकल आपने देखा होगा कि हार्ट अटैक के केसेज काफी बढ़ते जा रहे हैं, ऐसा इसलिए है, क्योंकि लोगों की बदलती लाइफस्टाइल और खान की आदतें दिल पर बुरा असर डालती है। खराब खान पान की वजह से शरीर में कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है, जो धमनियों को ब्लॉक कर देता है, जिससे रक्त का प्रवाह अच्छे से नहीं हो पाता है और दिल को ऑक्सीजन भी नहीं मिल पाती है। ऐसे में हार्ट अटैक आने का खतरा काफी बढ़ जाता है, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ ऐसी कोई परेशानी न हो, तो इसके लिए आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इन हेल्दी फूड्स के बारे में-

हार्ट अटैक से बचने के लिए खाएं ये फूड्स

ब्‍लैक बीन्‍स
 

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ब्लैक बीन्स का सेवन किया जा सकता है, ये फॉलेट, मैग्‍नेशियम और एंटी ऑक्‍सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो हार्ट के स्वास्थ्य के लिए उत्तम माने जाते हैं। 

Also Read: Remedies For Digestion: स्वाद-स्वाद में ज्यादा खा लिया, तो इन 5 नुस्खों से संभालें हाजमा

सैल्‍मन फिश
 

दिल को स्वस्थ रखने के लिए सैल्मन मछली का सेवन भी किया जा सकता है, ये ओमेगा 3 से भरपूर होती है, जो हार्ट को हेल्‍दी रखता है। इसलिए इसे डाइट में शामिल किया जा सकता है।

ऑलिव ऑयल
 

ब्लड वेन्स को प्रोटेक्ट करने और हेल्दी फैट को बढ़ाने के लिए ऑलिव ऑयल भी बहुत फायदेमंद होता है, इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। 

अखरोट
 

हार्ट की आर्टरी को प्रोटेक्‍ट करने में अखरोट काफी मदद करता है और ये कोलेस्‍ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। इसलिए रोज अखरोट का सेवन किया जाना चाहिए

Also Read: Good Cholesterol : गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के ये हैं असरदार तरीके, ऐसे होगा फायदा

बादाम
 

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बादाम का सेवन किया जाना चाहिए। इसके सेवन से बैड कोलस्‍ट्रॉल का लेवल कम होता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और हार्ट हेल्‍दी फैट होता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता. किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.)