लाइव टीवी

Home Remedies for Constipation: घर में मौजूद इन 5 चीजों के इस्तेमाल से कब्ज की परेशानी करें दूर

Updated Feb 28, 2022 | 11:15 IST

Home Remedy for Constipation: लोगों में अक्सर कब्ज की समस्या देखने को मिलती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे लाभकारी हो सकते हैं। साथ ही कब्ज में होने वाली समस्याएं भी दूर हो सकती हैं।

Loading ...
Pixabay
मुख्य बातें
  • कब्ज दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे।
  • घर पर कैसे करें कब्ज का इलाज।
  • कब्ज का आसान तरीके से पाएं इस समस्या से निजात।

Instant Indian Home Remedies for Constipation in Adults : कब्ज (Constipation) एक ऐसी समस्या है, जिसमें मल त्यागने में  काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कब्ज से राहत पाने के लिए आप घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। वयस्कों को कब्ज की परेशानी से राहत पाने के लिए कई तरह के घरेलू उपचार घर पर मौजूद होते हैं, जिससे कब्ज की परेशानी दूर हो सकती है। इन घरेलू उपचार में गर्म नींबू पानी, अदरक का पानी, शहद, अदरक जैसे घरेलू नुस्खे शामिल हैं। इन नुस्खों को आजमाने से कब्ज के साथ-साथ कई अन्य समस्याएं जैसे- पेट में गैस, दर्द इत्यादि से भी आराम पा सकते हैं।

कब्ज की परेशानी दूर करने का घरेलू उपचार

नींबू का रस

कब्ज की परेशानी को दूर करने के लिए सुबह उठने के बाद 1 गिलास गर्म पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पिएं। इससे पेट अच्छी तरह से साफ हो सकता है। जिससे कब्ज की परेशानी से राहत पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Yogasanas for Constipation Relief: कब्ज की समस्या से हैं परेशान? ये 5 योगासन दिलाएंगे निजात

शहद से आराम

शहद के इस्तेमाल से भी कब्ज की परेशानी को दूर किया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच शहद को गर्म पानी में मिलाकर पिएं। नियमित रूप से गर्म पानी में शहद डालकर सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर रहती है।

अदरक का इस्तेमाल

कब्ज से राहत पाने के लिए अदरक का सेवन करें। अदरक का सेवन करने के लिए सुबह उठने के बाद 1 गिलास पानी गर्म करें। अब इसमें 1 टुकड़ा अदरक घिसकर डालें। कुछ देर तक पानी को गर्म करें। इस पानी को चाय की तरह पीने से कब्ज की परेशानी दूर हो सकती है।

अरंडी तेल है लाभकारी

कब्ज से राहत पाने के लिए रात में सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में अरंडी तेल की कुछ बूंदे डालकर पिएं। सुबह आपका पेट अच्छी तरह से साफ होगा। नियमित रूप से दूध में अरंडी तेल को मिक्स करके पीने से कब्ज से छुटकारा मिल सकता है।

ये भी पढ़ें: गर्म पानी और घी से म‍िल सकती है कब्ज में राहत, जानें कैसे करें सेवन

किशमिश

किशमिश के सेवन से भी कब्ज की परेशानी को दूर किया  जा सकता है। इसके लिए किशमिश को कुछ देर के लिए पानी में डालकर फूलने के लिए छोड़ दें। इसके बाद जब किशमिश फूल जाए, तो इसे चबाचबा कर खाएं। इसी तरह आप अंजीर का सेवन भी कर सकते हैं। इससे कब्ज की परेशानी को दूर किया जा सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)