लाइव टीवी

Nutmeg Health Tips: जोड़ों के दर्द से परेशानी में जायफल है रामबाण, सर्दी में यूं दूर होंगी अनेकों बीमारियां

Updated Feb 18, 2021 | 23:03 IST

जायफल का इस्तेमाल ज्यादातर ठंड के मौसम में किया जाता है। इसमें अनेकों बीमारियों को दूर करने के गुण पाए जाते हैं। इनका इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
जायफल के फायदे
मुख्य बातें
  • ठंड के मौसम में जायफल का इस्तेमाल सर्दी-जुकाम से रखेगा दूर
  • जायफल का इस्तेमाल कर अपने चेहरे पर भी ला सकते हैं निखार
  • जानिए जायफल को खाने का तरीका और इसके फायदे

मुंबई: जायफल का इस्तेमाल ज्यादातर किचन में खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। जायफल में खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर और चेहरे को खूबसूरत बनाने के भी गुण पाए जाते हैं। दादी नानी के नुस्खे के मुताबिक यदि छोटे बच्चे को जायफल और तेल की मालिश की जाए, तो उससे बच्चे की हड्डी मजबूत होती है। जायफल में अनेकों पोषक तत्व पाए जाते हैं। यदि आप कम परेशानियों का सामना करते हुए अपने शरीर को स्वस्थ और त्वचा को तंदुरुस्त रखना चाहते है, तो डॉक्टर की परामर्श लेकर जायफल का इस्तेमाल जरूर करें। तो आइए जाने अनेकों गुणों से भरपूर जायफल को इस्तेमाल करने से और क्या-क्या फायदे प्राप्त हो सकते हैं।

जायफल के अनेकों फायदे

1. यदि आपके आंखों पर कोई भी गांठ बन गई हो, तो उस जगह पर यदि आप जायफल को घिसकर लगाएं, तो आपको इस तरह की समस्या से बहुत हद तक राहत मिल सकती है। इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

2. जायफल में विटामिन ए, बी, सी की मात्रा काफी पाई जाती है। यदि आप ठंड के मौसम में इसका सेवन करें, तो इससे आपकी इम्यून सिस्टम मजबूत बन सकती है।

3. यदि आप डिप्रेशन जैसी बीमारी से ग्रसित है, तो ऐसे में जायफल का इस्तेमाल करने से इसमें मौजूद एंटीकॉन्वलसेंट नामक तत्व आपके शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के साथ-साथ आपके डिप्रेशन को भी दूर कर सकता है।

4. यदि आप जायफल को घिस कर पलकों पर लगा है, तो इससे आपकी नींद ना आने की समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती है। अगर आपको कोई भी स्किन की समस्या हो, तो किसी एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

5. जायफल में एंटीबैक्टीरियल गुण होने के साथ-साथ एंटीइन्फ्लेमेटरी तत्व भी पाए जाते हैं, जो आपके जोड़ों के दर्द या सूजन में को ठीक करने में बहुत हद तक मदद कर सकते है।

6. जायफल में एंटीफंगल, एंटी बैक्टीरियल के साथ-साथ एंटीइन्फ्लेमेटरी तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे चेहरे पर आने वाले कील मुंहासे को दूर करने में बहुत हद तक मदद कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे में निखार बनाएं रख सकते है।

ठंड के मौसम में यदि आप जायफल को तेल में मिलाकर हाथों से बच्चों को हल्का मसाज करें तो इससे सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं में काफी हद तक राहत मिल सकती है।