लाइव टीवी

वजन से लेकर डायबिटीज तक जामुन की चाय से सब होगा कंट्रोल, इस तरह बनाएं चाय

Updated Apr 13, 2022 | 15:33 IST

Jamun Leaves tea : जामुन की चाय का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल हो सकता है। इसमें मौजूद गुण ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में प्रभावी होते हैं। इतना ही नहीं, इस चाय को नियमित रूप से पीने से शरीर की कई अन्य परेशानी जैसे- बढ़ता वजन, लिवर की परेशानी को कम किया जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes of India
Jamun Leaves tea for diabetes
मुख्य बातें
  • डायबिटीज कंट्रोल करे जामुन की चाय
  • जामुन की पत्तियों की चाय लिवर को रखे सुरक्षित
  • वजन कंट्रोल करने में लाभकारी है जामुन की चाय

Jamun Leaves tea for diabetes : आयुर्वेद में जामुन का विशेष महत्व है। इसके सेवन से शरीर की कई परेशानी दूर होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे- आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, मैग्नीशियम, फाइबर इत्यादि कई बीमारियों को दूर करने में प्रभावी होते हैं। जामुन की नहीं, इसकी पत्तियों में भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, तो शरीर को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करते हैं। जामुन की पत्तियों से तैयार चाय का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल होता है।

Also Read: Ear Pain: इन 5 कारणों से हो सकता है कान में दर्द, लक्षण पहचान कर जल्द से जल्द कराएं इलाज

डायबिटीज के लिए जामुन के पत्ते की चाय कैसे है फायदेमंद?

रिसर्च के मुताबिक, जामुन की पत्तों का सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जिसका नियमित रूप से सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल होता है। खासतौर पर अगर आप गर्मियों के सीजन में जामुन की पत्तियों का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। यह एक मापने की प्रक्रिया है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट से कितने समय में ग्लूकोज तैयार होता है। इसके बारे में पता चलता है।

Also Read: एक और वायरस ला सकता है महामारी, जानें कश्मीरी वॉयरोलॉजिस्ट की खोज क्यों अहम

कैसे तैयार करें जामुन के पत्तों की चाय

  • डायबिटीज में नियमित रूप से जामुन की चाय का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है। इस चाय को तैयार करने के लिए सबसे पहले जामुन की कुछ पत्तियां लें।
  • अब इन पत्तियों को 2 कप पानी में अच्छे से उबाल लें।
  • इस पानी को तब तक उबालें, जब तक यह 1 कप न हो जाए। इसके बाद इसे 1 कप में छान लें।
  • स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू का रस भी डाल सकते हैं।
  • नियमित रूप से 2 कप जामुन की पत्तियों की चाय का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल हो सकता है।

जामुन की पत्तियों की चाय के अन्य फायदे

जामुन की पत्तियों की चाय का सेवन करने से वजन कंट्रोल हो सकता है। जामुन के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरस गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में प्रभावी हो सकते हैं। लीवर को सुरक्षित रखने के लिए भी जामुन की पत्तियों की चाय का सेवन करना चाहिए।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। )