लाइव टीवी

कैंसर से लड़ने में सक्षम है खजूर, जानें इसके 12 फायदे

Updated Nov 16, 2017 | 15:56 IST | Kuldeep Singh Raghav

खजूर खाने से कैंसर रोग नहीं होता। खजूर का यह एक ऐसा गुण है जो अधिकतर लोग नहीं जानते।

Loading ...
खजूर का यह प्रयोग आसानी से पेट साफ करता है। केवल 2-3 दिन इस प्रयोग को करने से कब्ज की परेशानी दूर हो जाती है।

नई द‍िल्‍ली.  खाने-पीने की हर सामग्री में कुछ ना कुछ पौष्टिक गुण होते ही हैं। फिर वे फल-सब्जियां हों या मसाले, सभी अपने गुणों से हमें लाभ प्रदान करते हैं। लेकिन खजूर के कुछ गुण ऐसे हैं जिनसे मिलने वाले फायदों को जानने के बाद आप वाकई चकित होने वाले हैं। 

Read:भूख से Sex पावर बढ़ाने तक... पीपल के पेड़ में हैं बड़े-बड़े गुण

1. यदि आप खजूर बेहद पसंद करते हैं तो रोजाना कम से कम 3 या 4 खजूर सुबह-सुबह खाएं। यदि पसंद नहीं है, तब भी 2 खजूर अवश्य खाएं। खजूर में भारी मात्रा में विटामिन और मिनरल यानि खनिज पदार्थ पाए जाते हैं। एक छोटे-से दिखने वाले खजूर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। इसके अलावा फायबर के गुणों से भी युक्त है खजूर।

2. खजूर में विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, ए1 और विटामिन सी भी पाया जाता है। इसके साथ ही पोटैशियम से लैस लेकिन सोडियम से मुक्त होता है खजूर। खजूर में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से बॉडी को शक्ति मिलती है। जो लोग अधिक थकान महसूस करते हैं, थोड़ा काम करते ही थक जाते हैं, उन्हें रोजाना 3 खजूर खाने चाहिए।

3. खजूर में अच्छी मात्रा में आयरन भी होता है। जो लोग अधिक थकान या कमजोरी महसूस करते हैं, उनमें आयरन की कमी होती है। खजूर में मौजूद आयरन उसे कुछ ही दिनों में पूरा कर देता है।

4. खजूर का सेवन पाचन शक्ति को बढ़ाता है। पेट संबंधी कैसी भी दिक्कत हो, उसमें खजूर का सेवन रामबाण इलाज सिद्ध होता है। यह पाचन शक्ति को सही कर भूख बढ़ाता है।

Read:इन 8 तरीकों से खाएं सूरजमुखी के बीज, फायदे मिलेंगे हजार

5. खजूर हृदय रोगियों के लिए बहुत अच्छा है। यदि किसी को दिल का रोग है तो वह रोजाना 3 से 4 खजूर खाए। खजूर बॉडी के कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल करता है, जिससे हृदय आघात जैसा खतरा कम हो जाता है।

6. कम सोडियम और ढेर सारे मिनरल्स होने की वजह से, खजूर हमारी हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है। खजूर में मौजूद सेलीनियम, मैगनीज, कॉपर जैसे मिनरल हमारी हड्डियों को मजबूती देते हैं।

7. जो लोग रोजाना वर्कआउट करते हैं, ढेर सारी कसरत करने के शौकीन हैं उन्हें खजूर अवश्य ही खाना चाहिए। ये उन्हें बिना किसी परेशानी के कसरत करने में सहयोग देगा। खजूर में ‘सल्फर’ पाया जाता है, जो शरीर में पैदा हो रहे संक्रमण को काटता है और हमें बीमारियों से बचाता है।

9. जो लोग रोजाना खजूर खाते हैं, उन्हें कभी कोई संक्रमण अपना शिकार नहीं बना सकता। आजकल जिस तरह का प्रदूषण शहरों में फैला हुआ है, उससे सबसे ज्यादा धूल संबंधी संक्रमण होता है। यह संक्रमण शरीर में अधिक फैल जाने भिन्न-भिन्न प्रकार की बीमारियों को जन्म देता है।

Read:वजन घटाता है आपका नाश्ता, लेकिन न करें ये गलतियां

10. शरीर से बेहद कमजोर या यूं कहें कि अंडरवेट लोगों को खजूर खाने चाहिए। ऐसे लोग चाहें तो दिन में 3 से अधिक खजूर भी खा सकते हैं। खजूर का मीठापन और इसमें मौजूद प्रोटीन की भारी मात्रा, वजन बढ़ाने में कारगर सिद्ध होती है। एक किलोग्राम खजूर में कुल 3000 कैलोरी होती है, जो वजन बढ़ाने के सही अच्छी मात्रा है।

11. खजूर का यह प्रयोग आसानी से पेट साफ करता है। केवल 2-3 दिन इस प्रयोग को करने से कब्ज की परेशानी दूर हो जाती है। यदि खजूर पानी में नहीं, रातभर दूध में भिगोकर सुबह खाया जाए तो यह पौरुष शक्ति बढ़ाता है। अगर दूध बकरी का हो तो और भी अच्छी बात है, नहीं तो साधारण दूध भी काम में लाया जा सकता है। 

12. खजूर खाने से कैंसर रोग नहीं होता। खजूर का यह एक ऐसा गुण है जो अधिकतर लोग नहीं जानते। महिलाओं में आजकल उदर कैंसर, यानी कि साधारण भाषा में जिसे पेट का कैंसर भी कहा जाता है, वह काफी बढ़ गया है। खजूर कैंसर से लड़ने में सक्षम है और सबसे अच्छी बात यह है कि खजूर का सेवन कभी भी आप पर कोई बुरा असर नहीं छोड़ सकता है। यह पूर्ण रूप से फायदेमंद ही है। 

सेहतमंद रहने की तमाम बातें जानें Health सेक्‍शन में...