लाइव टीवी

झाइयों से खराब हो गया है चेहरा, इन घरेलू चीजों में छुपा है पूरी तरह से मिटाने का राज

Updated Jan 22, 2019 | 16:17 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

How To Remove Melazma's Stain: मेलाज्मा यानी झाईं ऐसा दाग है जो सुंदर चेहरे को बदनुमा बना देता है, लेकिन कुछ घरेलू उपाय ऐसे हैं जो इस दाग को असानी से हटा सकते हैं। जानिए क्या है ये घरेलू उपाय...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspYouTube
Melazma Stain

How To Remove Melazma's Stain: मेलाज्मा यानी झाईं चेहरे पर भूरें रंग के वो धब्बे होते हैं जो माथे, गाल और नाक पर विशेष तौर पर नजर आते हैं। पहले ये काफी हल्के होते हैं लेकिन बाद में इनका रंग गहरा भूरा या काला तक पड़ जाता है। शुरुआत में ही अगर दाग पर घरेलू उपचार कर दिया जाए तो ये आसानी से खत्म हो सकते हैं।

झाईंयों के होने की कोई एक वजह नहीं होती। कई बार ये प्रेग्नेंसी में भी आ जाते हैं। इसके अलावा ज्यादा धूप में रहने व सनस्क्रीन यूज न करने से भी हो जाता है। इसके अलावा कई और कमियों से भी चेहरे पर ये दाग आ जाते हैं। गालों के ऊपरी हिस्से से बढ़ते हुए ये कई बार होंठ के ऊपर भी आ जाता है। इसे कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से सही किया जा सकता है।

Read: दिन में करें केवल ये दो एक्सरसाइज, 80 फीसदी तक कम हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा

नींबू का रस, एप्पल साइडर विनेगर
नींबू नेचुरल ब्लीच है। इसके ऐसिडिक तत्व दाग को हल्का करने का काम करते हैं। याद रखें जब भी नींबू का रस धब्बे पर लगाएं उसके आसपास की स्किन को रस से बचाएं ताकि आसपास की स्किन ब्लीच न हो बल्कि केवल दाग ही हल्का हो। आप इसे रोज लगाएं।

एप्पल साइडर विनेगर भी ब्लीचिंग एजेंट की तरह से काम करता है। ये तेजी से धब्बे हटाने में कारगर है। एप्पल साइडर विनेगर और पानी की बराबर मात्रा में मिला कर उसे दाग पर लगाएं। ये रोज करें।

Read : Heart Disease : सुनें अपने दिल की भी... बीमारी से पहले ये भी देता है संकेत

 हल्दी और प्याज का रस
हल्दी पाउडर त्वचा के मेलेनिन को कम करता है। हल्दी को दूध का एक पेस्ट बना लें। इसके लिए कच्चा दूध लें। कच्ची हल्दी अगर मिले तो उसे यूज करें। दाग पर इस पेस्ट को लगा कर सूखने दें और बाद में इसे पानी से धो लें। ये भी रोज करें, जब तक दाग खत्म न हो।

प्याज के रस में सल्फर-युक्त यौगिकों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है जैसे सल्फोक्साइड और सेपैन्स जो त्वचा पर काले पैच को खत्म कर देता है। प्याज का रस बराबर मात्रा में एप्पल साइडर विनेगर के साथ मिलाएं और दाग पर लगाएं।

Disclaimer: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

 News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।